टी ट्री ऑयल की खूबियां जाने | Benefits of tea tree oil,

टी ट्री ऑयल – tea tree oil

टी ट्री ऑयल tea tree oil की खूबियां जाने यदि आप हर्बल उत्पादकों के शौकीन है तो आपको जरूरी है इस तेल के बारे में जानने की, सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार टी ट्री ऑयल हमारे चेहरे और सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। इसी लिए इसे सौंदर्य के क्षेत्र में all-in-one कहा जाता है

https://livecultureofindia.com/टी-ट्री-ऑयल-की-खूबियां-जान/ ‎
टी ट्री ऑयल-tea tree oil

टी ट्री ऑयल,Tea Tree Oil,जैसे कि नाम से ही लगता है| इसका संबंध चाय वाले पौधे से होगा या उसके बीजों से यह बनता होगा लेकिन ऐसा है नहीं इस तेल का ब्लैक टी और ग्रीन टी से कोई लेना देना नहीं है। माना जाता है टी ट्री का नाम अठारहवीं शताब्‍दी के नाविकों ने रखा था,

यह टी ट्री ऑयल tea tree oil ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पाया जाता हैं। यह तीन हजार सालों से उत्कृष्ट औषधीय, सौंदर्य और चिकित्सा के नाम से जाना जाता हैं। ऑस्ट्रेलिया के देशी पेड़ मेललेका अल्टरिफोलिया से निकाला जाने वाला तेल है।

सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार टी ट्री ऑयल हमारे चेहरे और सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद होता हैं इस तेल से जड़ से ठीक होने वाली सभी स्वास्थ्य-संबंधी समस्याओं के अंतिम समाधान के रूप में बताया जाता है। अन्य आवश्यक तेलों की तरह, tea tree oil ने अपने लाभ और उपयोगों से दुनिया भर में अत्यधिक लोकप्रियता प्राप्त की है।

टी ट्री ऑयल tea tree oil को वायरस, बैक्टीरिया और कवक (फंगस) से होने वाले संक्रमण और बीमारियों का इलाज करने के लिए चिकित्सकीय साबित किया गया है। तेल के प्राकृतिक गुण और लाभ ने इसे विभिन्न सौंदर्य और स्वास्थ्य उत्पादों का एक मूल तत्व बना दिया है।

यदि हम इस तेल को डेली यूज करें यह न केवल आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेगा, बल्कि आपके बालों और स्वास्थ्य से संबंधित कई बीमारियों से भी निजात दिला सकता है।

कृपया आप इन्हें भी पढ़ें और वीडियो भी देख सकते हैं

सेब खाने के फायदे तो क्यों ना आजमाएं | 

tea tree oil त्वचा की देखभाल करें

Amazing benefits of peanuts

पैरों के तलवों में तेल लगाने के 18 फायदे

अब खुद करें फेशियल विडियो देखें

Benefits of tea tree oil

स्किनकेयर के लिए टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) का उपयोग और लाभ
https://livecultureofindia.com/टी-ट्री-ऑयल-की-खूबियां-जान/
tea tree oil

1. tea tree oil मुँहासे हटाने में सहायक

टी ट्री ऑयल tea tree oil में बेंजायल पेरोक्साइड, जीवाणुरोधी, और एंटीमाइक्रोबायल तत्व पाए जाते हैं जिससे मुंहासे के उपचार में यह सही सिद्ध होता है| ये न केवल त्वचा पर तुरन्त निकले हुए मुँहासे को ठीक कर देता है बल्कि दुबारा मुँहासे निकलने से भी रोकता है। ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां अपने ब्यूटी प्रोडक्ट में इस तेल का उपयोग करती हैं।

2-मॉइस्चराइज-

टी ट्री ऑयल,(Tea Tree Oil) रूखी सूखी त्वचा को कोमल बनाने में बहुत उपयोगी होता है| आप अपने पंसद के किसी भी तेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें और इस मिश्रण से आप अपनी त्वचा को मसाज करें और मॉइस्चराइज पायें,

4- चमकती त्वचा-

tea tree oil स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए प्राकृतिक गुणों से भरपूर है। किसी भी तेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें और इस मिश्रण से आप अपनी त्वचा को मसाज कर सकते हैं।

5- ब्लैकहेड्स हटाना-

टी ट्री ऑयल मैं मौजूद एंटीमिक्राबियल गुण न केवल कील मुँहासे ठीक करने में मदद करता हैं बल्कि काले दाग धब्बों को हटाने में भी मदद करते हैं। मुल्तानी मिट्टी में इस तेल की कुछ बूंदें और थोड़ा पानी डालें और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे पानी से पोंछ लें।

6-घावों के लिए-

टी ट्री ऑयल एक चमत्कारी एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी लक्षणों के लिए भी जाना जाता है। यह घावों को ठीक करने में मदद करता है और खरोंच लगने, कटने और जलने से होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण को रोकता है। tea tree oil की एक बूंद को एक चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं। घाव पर इसे लगाएं,

7-तन की दुर्गंध के लिए-

टी ट्री ऑयल में एंटीमिक्राबियल बैक्टीरिया पाया जाता है जिस के कारण शरीर से आने वाली गंध को कम करने में मदद करता है। यह तेल बैक्टीरिया को मारता है जो शरीर की गंध का मुख्या कारण बनता है। tea tree oil

8-खुजली में राहत-

टी ट्री ऑयल चिकनपॉक्स, कीड़े-मकोड़े काटने के कारण त्वचा में सूजन और खुजली को कम करने में मदद करता है। नारियल या बादाम के तेल के साथ यदि इस tea tree oil  मिलाएं इससे खुजली की समस्या को कम करता है। टी ट्री ऑयल चिकनपॉक्स के कारण अत्यधिक होने वाली खुजली और दाग धब्बों को कम करता है।

9-दाद का इलाज-

इस तेल में एंटीफंगल गुण होने के करण जो आसानी से दाद को ठीक करने में मदद करते हैं।आप रूई की मदद से इसे उस जगह पर लगाएं आप tea tree oil  दिन में दो तीन बार करें,

10-मस्सों को रोके-

टी ट्री ऑयल में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटीवायरल विशेषताएं होने के करण ये शरीर पर किसी भी प्रकार के मस्से को रोकने में मदद करती हैं। यह तेल दर्द, लालिमा, और मस्सों के कारण होने वाली सूजन को कम कर देता है। tea tree oil मस्सों के सूखने में बहुत मदद करता है।

11-नेल फंगस का इलाज-

टी ट्री ऑयल नाखूनों में होने वाले संक्रमण से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। नारियल के तेल में बस इस तेल की कुछ बूंदें डालें और इसे संक्रमण वाले नेल के उपर लगाएं। tea tree oil को दिन में दो बार अपनाएं।

12-बर्न्स (जले) के निशान-

टी ट्री ऑयल बर्न्स को कम करने और निशान को जड़ से खत्म करने वाले गुणों से परिपूर्ण होता है। शहद में इस तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर बर्न्स वाली जगह पर लगाने से आराम मिलेगा। यह दर्द को कम करता है और उपचार प्रक्रिया से इसमें सुधार होता है।

बालों के लिए टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil), का फायदा-

हेयर स्पा(Hair Spa) क्या है और केसे करें

1. डैंड्रफ-

टी ट्री ऑयल(Tea Tree Oil) डैंड्रफ का इलाज करने के लिए एक सुंदर उपाय है। टी ट्री ऑयल इसमें पाए जाने वाले प्रभावी एंटीफंगल और जड़ से खत्म करने वाले गुण डैंड्रफ की समस्या से निपटने के लिए एक उचित विकल्प है।

यह सिर को मॉइस्चराइज भी करता है बल्कि यह खुजली और फ्लेकिंग से बचाता है।तेल की मालिश: नारियल या बदाम का तेल में और टी ट्री ऑयल की 5-7 बूंदों को एक साथ मिलाएं। इस tea tree oil  को अपने बालों की जडो और बालों पर लगाएं

2. बालों को बढ़ाये-

टी ट्री आयल की जीवाणुरोधी विशेषताएं बालों को गिरने से रोकती हैं और बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करती हैं जिससे बालों में विकास होता है।और बालों की ग्रोथ बढने लगती है तेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें और इसे अपने सिर पर मालिश करें।

3.खुजली और रूखेपन-

टी ट्री आयल सिर में होने वाली खुजली और रूखेपन को रोकता है। यह स्थिति सिर में बैक्टीरिया और एलर्जी के कारण हो सकती है। इस तेल में ये एंटीसेप्टिक गुण होते हाँ जिससे सिर में होने वाली खुजली को धीरे धीरे खतम कर देता है। शैम्पू में आप tea tree oil की कुछ बुंदे डाल कर रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

नोट-  टी ट्री ऑयल tea tree oil को बच्चों के मुंह, आंख और नाक में न जाने दें।

anita jamloki