आपके किचन में पाचन के लिए ये हैं ये 3 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल रहें हेल्दी

आपके किचन में पाचन के लिए ये हैं ये 3 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल रहें हेल्दी,भारतीय खाने में मसालों का खूब प्रयोग किया जाता है भारतीय मसालों के बहुत शोकीन होते हैं| स्वथ्य को लेकर किसी भी छोटी परेशानी से निपटने के लिए भारती किचन में मौजूद कुछ चीजें खूब काम आती हैं। जो भारतीय किचन में मसालों के रूप में आसानी से मिल जाते हैं। जिसे हम आमतौर पर खाना पकाने में इस्तेमाल करते हैं। इन में से वो आपकी किचन में 3 ऐसी चीजें हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करती हैं और आपके पाचन को बेहतर बनाती हैं।

इन्हें भी पढ़ें

Hartalika Teej 2022-हरतालिका तीज शुभ मुहूर्त, पूजन विधि व व्रत कैसे करें

krishna janmashtami 2022- व्रत 18 अगस्त और श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव 19 अगस्त मना सकते हैं

दीपावली पूजन में 10 बातों का रखें ध्यान घर में होगी महालक्ष्मी की कृपा

कुंडली में सूर्य का प्रभाव बारह भावों में जानें

कार्तिक महीना क्यों खास है हिंदू धर्म में-जाने जरूरी जानकारी

1-सूखा अदरक – सूखे अदरकको सोंठ भी कहते हैं सूखा अदरक या सोंठ को जोड़ों का दर्द, पीरियड्स में ऐंठन, पेट में दर्द, गैस्ट्रिक परेशानी जैसी कई बीमारी में अच्छा उपाय साबित हो सकता है। इसकी चाय बनाई जा सकती है। ये इम्यूनिटी, सर्दी और खांसी के में इस्तेमाल किया जा सकता है। 1 चम्मच अदरक पाउडर 1 चम्मच हल्दी और शहद के साथ मिलाकर पीने से सांस संबंधी परेशानी के साथ-साथ ये इम्यूनिटी के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

इन्हें भी पढ़ें

 moongphali khane ke fayde | Amazing benefits of peanuts

लौंग के फायदे in Hindi | 14 Benefits Of Cloves

झटपट 5 मिनट में दही चटनी रेसिपी

नारियल की पूजा क्यों की जाती

2-घी – वैसे तो घीभारतीय किचन होता ही है लेकिन हम इस घी के यहां बात कर रहे हैं वह शुद्ध गाय का घी होना चाहिए गाय के घी का इस्तेमाल त्वचा पर, बालों में, घावों पर या नाक में कुछ बूंदें डालकर किया जा सकता है। इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं। यह पाचन में सुधार करता है, आपके टिशू को पोषण देता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है, आवाज, स्मृति, चमक, बाल, स्किन, प्रजनन क्षमता, इम्यूनिटी, बुद्धि, ज्ञान और बहुत कुछ में सुधार करता है। यह एक ऐसा खाना है जिसे हर कोई हर समय खा सकते हैं। इसे आप अपने रोजाना के खाने में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

herb 2540568 1920

3- पुदीना – पुदीना सर्दी गर्मी हो या बरसात सभी मौसमों के लिए अच्छा माना जाता है। पुदीना सर्दी, खांसी, एसिडिटी, गैस, सूजन, अपच, डिटॉक्स, मुंहासे, साइनसाइटिस, कब्ज और कई चीजों में मदद करता है। इसे आप चाय के साथ भी प्रयोग में ला सकते हैं एक कप पुदीने की चाय चाहे आपका मूड खराब हो, पेट खराब हो, एनर्जी की कमी हो या साधारण सर्दी हो ये सबसे निपटने में काम आ सकती है। चाय-कॉफी नहीं, बारिश के मौसम में स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए हर्बल टी पी सकते हैं|

Documentary film

पहाड़ी रीति रिवाज Documentary Film on Traditional Culture, गांव में दादाजी की बरसी, PART-1

उत्तराखंड में दिवाली कैसे मनाते हैं | Uttarakhand village Documentary PART-1