सरसों तेल (mustard oil) के फायदा और नुकसान जाने

सरसों तेल-mustard oil

सरसों तेल का आप सीमित मात्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित प्राकृतिक उपाय है, जो आपकी पूरी तरह से मदद करेगा। इस तेल के बारे में लगभग हर कोई जानता है।सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद है.

कुछ जगहों पर इसे कड़वा तेल भी कहते है.वहीं सरसों के तेल में कई केमिकल भी पाए जाते हैं जो इसके फायदे को कम कर देते है। जरुरी यह आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कैसे करते हैं जिससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहे।

 https://livecultureofindia.com/सरसों-तेल-mustar…-के-फायदा-और-नुक/ ‎

सरसों तेल कई लोग इसे खाना बनाने में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह तेल सिर्फ भोजन बनाने तक ही सीमित नहीं है। यह तेल शरीर की कई छोटी-बड़ी समस्याओं से निजात दिला सकता है।

सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्दनाशक का काम करते हैं. जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है|इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैट, पॉली-सैचुरेटेड फैट और सैचुरेडेट फैट पाएं जाते हैं जो शरीर के लिए अच्छेहोते हैं,

कृपया इन्हें भी पढ़ें और वीडियो भी देखें

आंवला के ये औषधि गुण जानकर आप हैरान हो जाएंगे 

हल्दी turmeric के इतने फायदे तो लाभ जरुर उठायें

हल्दी का फेसियल घर में बनायें देखें विडियो

सरसों तेल के फायदे

 https://livecultureofindia.com/सरसों-तेल-mustar…-के-फायदा-और-नुक/ ‎

सरसों  तेल जिसे कड़वे तेल भी कहते हैं सरसों तेल का सही मात्रा में सरसों के तेल का सेवन करने से आपको इसके कई सारे फायदे मिल सकते हैं। ये तेल तासीर और गुणों के कारण कई तरह की समस्याओं में औषधि के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है।
1-सरसों के तेल में फैटी एसिड पाया जाता है और यह दिमाग में मौजूद सेल मेमरेन के लिए जरुरी आहार देते हैं। जिससे हमारी सोचने की क्षमता बढ़ती है
2-सरसों के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जिससे तेल को त्वचा पर लगाने के बाद एक मोटी परत बन जाती है जो सूरज की हानिकारिक किरणों को त्वचा पर आने नहीं देती है।
3-सरसों के तेल को बालों में लागने से बाल काले रहते हैं। सरसों के तेल में विटामिन सी और मिनरल्स होने के कारण यह बालों को सफेद होने से रोकता है
4-इसकी तासीर गर्म होने से सर्दियों में यह अत्यंत लाभकारी माना जाता है। सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ब्लड सर्कुलेसन भी बेहतर होता है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी मददगार होता है।
5– त्वचा संबंधी समस्याओं में भी बेहद फायदेमंद मन जाता है। शरीर के किसी भी भाग में फंगस को बढ़ने से रोकता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।
6-सरसों का तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है| यह बालों को पोषण देता है और जड़ों को मजबूत करता है क्योंकि इसमें इसमें ओलिक एसिड और लीनोलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं।
7-यह शरीर की कार्य क्षमता बढ़ा कर शरीर की कमजोरी को दूर करने में सहायता करता है।इस तेल की मालिश के बाद स्नान करने से शरीर और त्वचा दोनों स्वस्थ रहते हैं।
8-सरसों के तेल का प्रयोग करने से से कोरोनरी हार्ट डिसीज का खतरा भी कम होता है। इसलिए सरसों के तेल को अपने खाने में जरुर शामिल करें।
9-सोने से पहले यदि आप सरसों के तेल की 2से 4 बूंदें अपनी नाभि में लगाते हैं इससे आपके होंठ फटने की परेशानी भी दूर होती है। और होंठ खूबसूरत और मुलायम बनते हैं। साथ ही तेल की मालिश करने से पेट दर्द की समस्या दूर होने के साथ कई पाचन संबंधी लाभ भी होते है।
10-सरसों का तेल अपने तलवों पर लगाकर मालिश करते हैं तो ऐसा करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। और नींद भी अच्छी आती है।

सरसों तेल के नुकसान

1-सरसों के तेल में इरूसिक एसिड टोक्सिटी भारी मात्रा में पाया जाता है। इसको फैटी एसिड का कंपाउड माना जाता है।

2-अधिक मात्रा में सरसों के तेल का सेवन करने से यह नुकसान दे सकता है।
3-सरसों के तेल का सेवन करने से दिल सवस्थ रहता है। लेकिनअधिक मात्रा में सेवन करने से इरूसिक एसिड टोक्सिटी की मात्रा बढ़ जाती है जो दिल को नुकसान दे सकता है।