सर्दी में जुकाम की समस्या के घरेलू नुस्खे | Home remedies for Cold and cough problem

सर्दी में जुकाम -Cold and cough

जैसे जैसे मौसम बदलता है तो इस मौसम  के बदलाव से हम सर्दी में जुकाम की समस्या  के भी शिकार होते हैं इस मौसम के बदलाव की वजह से हमारे खान-पान, रहन-सहन को भी बदलना होता है लेकिन हम ऐसे करने में लापरवाही करते हैं जिस से हमें सर्दी-जुकामअपना शिकार बना लेती है। और हम इस बीमारी के शिकार आसानी से हो जाते हैं

अब शर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है। सर्दी में जुकाम की समस्या इन दिनों बहुत होती है। शीत प्रकृति के वात कफ भी स्वभाविक रूप से बड जाते हैं जो सर्दी जुकाम की समस्या को और भी बड़ा देते हैं। ये ऐक सामान्य से फैलने वाला संक्रामण होते हैं जो किसी भी आयु वर्ग के लोगो को सकता है।

सर्दी में जुकाम की समस्या की वजह वातावरण के दुषित होना भी हो सकता है। जुकाम को नैसोफेरिंजाइटिस, राइनोफेरिंजाइटिस, नज़ला नाम से भी जानते है। ऐसे में छोटी छोटी समस्याओं को लेकर डॉक्टर के पास जाना भी उचित नहीं है| अगर हम कुछ घरेलू उपाय करे, कुछ जानकारी रखें तो सर्दी जुकाम से बचाव कर सकते हैं।

https://livecultureofindia.com/सर्दी-में-जुकाम-की-समस्या/
Cold and cough

वात पित्त कफ के अनुसार मनुष्य की प्रकृति होती है, आप अपनी प्रवृत्ति के अनुसार खाना ले सकते हैं  प्रवृति के अनुसार आहार कैसे लेते हैं बताया है

सर्दी में जुकाम (Cold and cough)से राहत के उपाय

सर्दी में जुकाम की समस्या हम घरेलू उपचार भी कर सकते हैं घरेलू  उपचार का ये सामान आसानी से सभी के घरों में उपलब्द रहता है साथ ही इसका कोई साइड इफेक्टआ भी नही होता।

1) गुनगुना पानी– सर्दियों में खासकर सर्दी जुकाम होने पे गरम पानी ही पीना चाहिए यह सर्दी, वात् और कफ तीनो को शांत करता है।

2) अदरक युक्त चाय– सर्दियों मे खासकर सर्दी जुकाम होने पे चाय मे अदरक, तुलसी पत्र, काली मिर्च डालकर पियें।

 https://livecultureofindia.com/सर्दी-में-जुकाम-की-समस्या/

3) भाप प्रयोग– सर्दी में जुकाम होने पे गरम पानी की वाष्प को नाथुने से लें, इससे वायु एवं शीत दोनो का शमन होता है। उस पानी मे सोन्ठ चूर्ण, तुलसी पत्र डाल दो तो और लाभकारी होगा।

4) सोंठ युक्त जल प्रयोग– सर्दी में जुकाम होने पे एक लीटर पानी मे दो टूकड़ी सोंठ डालकर तब तक उबालें जबतक एक चौथाई न हो जाए, फिर थोड़ा गुनगुना जैसा रहने पे प्यास लगने पे पी लें इससे प्यास शांत के साथ साथ सर्दी जुकाम मे भी लाभ होगा।

5) नींबू शहद प्रयोग– एक गिलास पानी मे दो चमच शहद एक चमच नींबू का रस डालके पीने से सर्दी जुकाम मे लाभ होता है। शहद उत्तम कफ नाशक होने से जुकाम के साथ खांसी होने पे भी यह उपाय लाभकारी है।

6) सुर्यभेदी प्राणायम– इस उपाय को योगी लोग जानते और करते हैं, जो करते हैं उनको बहुत फायदा होता है। बाएं नाक को बंद कर दाएं नाक से स्वास लेकर थोडा रोक कर फिर बाएं नाक से छोड़ना सुर्यभेदी प्राणायम है।

आप इन्हें भी पढ़ सकते हैं और वीडियो भी सकते हैं

सेब खाने के फायदे तो क्यों ना आजमाएं

कोरोना से बचाव केआसान उपाय

तुलसी के औषधीय गुण व उपयोग |

लहसुन Garlic के क्या-क्या फायदे खाने में क्यों शामिल करें

उत्तराखंड पहाड़ों में कैसे रहते हैं Documentary film

7) भुनी हुई लहसुन का सेवन– लहसुन मे antioxidant, antibiotic गुंण के साथ ही यह उत्तम वायु एवं शीत नाशक भी है। सर्दी जुकाम होने पे भुनी हुई लहसुन का सेवन चमत्कारी लाभ करता है।

8) दूध हल्दी सेवन– प्रायः सर्दी में जुकाम मे दूध का सेवन नही करते हैं लेकिन वायु की प्रधानता हो, कमजोरी हो तो दूध मे हल्दी डालकर पीना चाहिए।

9) काली मरिच का काड़ा– सर्दी में जुकाम होने पे लवंग एवं काली मरिच को थोड़ा मोटा मोटा पीसकर पानी मे उबाल ले आधा या एक चौथाई शेष रहने पे थोड़ा पीने लायक होने पे पी लें। लेकिन इस काड़े का उपयोग थोड़ा लिमिट मे ही करना चाहिए क्योंकि क्योंकि इसके अधिक सेवन से मुह मे छाले भी हो सकते हैं।

10)फ्रीज में रखी और ठंडी चीजों को बिल्कुल भी ना खाएं

11)-सर्दियों के दिनों में चावल खाने से परहेज करें ठंडा खाना ना खाएं

https://livecultureofindia.com
डॉ. मनवर सिंह BAMS

 

Leave a Reply