home remedies For Cold | jukhaam mein ye 12 tips aajamayen

बंद नाक- Cold

सर्दी का मौसम हो या बदलता हुआ मौसम, इसमे सर्दी और उससे बंद नाक- Cold  होने की समस्या हर किसी के साथ होती है। नाक आसानी से नहीं खुलती और आपको बंद नाक की वजह से घुटन होने लगती है। कभी कभी यह गंभीर समस्या लगने लगती है। इसके लिए बता रहे हैं आपको कुछ आसान उपाय ,

https://livecultureofindia.com/home-remedies-for-cold/

बंद नाक खोलने के उपाय -home remedies For Cold

1-भाप लेना – बंद नाक- Cold  खोलने का यह तरीका पुराना और प्रभावकारी है, जो तुरंत राहत देता है। इसके लिए बस पानी गर्म करके किसी बर्तन में रखना है और उसमें खुशबूदार तेल, या पंचगुन् तेल, या की कुछ बूंदे डालनी हैं। इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। यह नाक खोलने के साथ ही सर्दी में आराम देगा।

2-कपालभाति प्रनायाम– बंद नाक- Cold खोलने का एक और आसान सा तरीका है कपालभाति प्रनायाम। इसमे झटके के साथ सांस लेनी होती है।

3-गरम पानी – ठंड या सर्दी की वजह से ही बंद नाक- Cold  होने की समस्या होती है। इसे ठीक करने के लिए हल्का गर्म या गुनगुना पानी भी आपकी बहुत मदद कर सकता है। अगर आप सहज हैं तो इसके लिए अपना सिर पीछे की ओर झुकाएं और किसी ड्रॉपर की मदद से हल्के गर्म या गुनगुने पानी की कुछ बूंदे नाक के छिद्रों में डालें। कुछ ही देर में वापस सिर आगे कर लें और इस पानी को निकाल दें।

4-नारियल तेल – नारियल तेल बंद नाक- Cold को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है। जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। या फिर नरियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर गहरी सांस लें। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। ध्यान रहे की नारियल तेल पिघला हुआ हो।

5-कपूर– कपूर की महक भी बंद नाक- Cold को खोलने का अच्छा तरीका है। आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा।

6-अजवाइन– अजवाइन को तवे पर सेंक ले ध्यान रहे जलाये नही इस भूनी अजवाइन को रुमाल मे बांध ले और सुघे तुरंत आराम मिलता है ये उपाय नवजात शिशु से बडे तक सभी कर सकते है इसी पोटली की हल्की गुनगुनी सिकाई आप बच्णो की छाती पर भी कर सकते हैं उन्हें बंद नाक- Cold से आराम मिलजायेगा

आप इन्हें भी पढ़ सकते हैं और वीडियो भी देख सकते हैं

Mouth ulcers मुंह के छालों का घरेलू 9 उपाय जरुर आजमायें

पैरों के तलवों में तेल लगाने के 18 फायदे जानिए लोगों का अनुभव

सेब खाने के फायदे तो क्यों ना आजमाएं

अच्छे स्वास्थ्य के लिए घर में अजमाएं ये 8 काम की बातें

तुलसी के औषधीय गुण व उपयोग |

लहसुन Garlic के क्या-क्या फायदे खाने में क्यों शामिल करें

उत्तराखंड पहाड़ों में कैसे रहते हैं Documentary film

7-नाक पर गरम सेंक–
अगर आप कुछ नहीं कर पा रहे हैं, तो गरम कॉटन की रुमाल ले कर उसे खौलते पानी में डालें और उसको अपनी नाक के ऊपर रख दें। दो मिनट में ही आपको इससे आराम मिल जाएगा।चाहे तो रुमाल को प्रेस से भी गर्म कर सकते है फिर माथे नाक गले की बारी बारी सिकाई दे इस नुस्खे से जटिल से जटिल जुकाम बंद नाक- Cold  की समस्या खत्म होती है
8-मसालेदार खाना- खाएं मसालेदार खाना आपकी बंद नाक- Cold  को तुरंत ही खोल देगा।
9-नींबू चाय – गरम ब्‍लैक टी में कुछ बूंद नींबू की निचोड़ कर पी लें। इससे आपकी बंद नाक- Cold   तुरंत ही खुल जाएगी। पीने मे गर्म पानी का ही प्रयोग करें।
10-नीलगिरी का तेल

1 चम्‍मच नीलगिरी का तेल गरम करें। फिर इसे हल्‍का सा ठंडा कर के नाक में दो बूंद टपकाएं। इससे आपको तुरंत ही बंद नाक- Cold  से राहत मिल जाएगी। ऐसा रात को सोने से पहले करें।
11-लहसुन का सूप
आप वेजिटेबल सूप बना कर उसमें 3-4 पिसी हुई लहसुन की कलियां डाल सकती हैं। यह सूप आपको बंद नाक- Cold  में काफी फायदा पहुंचाएगा।
12-तुलसी के पत्ते
आप 5,7 ताजी धुली हुई तुलसी की पत्‍तियों का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आप की सर्दी तुंरत ही चली जाएगी। चाय में भी तुलसी पत्र का प्रयोग करें।

सरसों का तेल
एक चम्‍मच सरसों का तेल गरम करें, जब थोड़ा ठंडा हो जाए तब इसे नाक में टपका लें। इससे आपकी बंद नाक- Cold  खुल जाएगी। इसके अलावा धूपन कर्म एक उतकृष्ट उपाय आयुर्वेद मे बताया गया है, जिसमे शिग्रू, खदिर जैसे द्रव्यों की धूप को सुँघा जाता है।

Leave a Reply