moongphali khane ke fayde | Amazing benefits of peanuts

मूंगफली moongphali peanuts

moongphali वनस्पतिक प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत हैं| जो करीब हर जगह आसानी से मिलजाता है|इसे इसे ही नही गरीबों का बादाम कहते है|

मूंगफली लगभग वो सारे तत्व पाए मोजूद होते हैं जो बादाम में होते हैं| मूंगफली पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है।

ऐसे में अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पी पाते हैं तो यकीन मानिए मूंगफली का सेवन इसका एक बेहतर विकल्प है।मूंगफली moongphali स्वाद में तो बेहतरीन होती ही है लेकिन कम लोगों को ही पता होगा कि ये स्वास्थ्य के कितनी फायदेमंद है।

 https://livecultureofindia.com/moongphali-khane-ke-fayde/ ‎

मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसे उचित मात्रा में रोजाना खाएं तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है| इसकी तासीर गर्म होने के कारण लोग इसे सर्दियों में खाना ज्यादा पसंद करते हैं|

अक्सर लोग मूंगफली moongphali को स्वाद के लिए ही खाते हैं पर यकीन मानिए इससे होने वाले फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे।मूंगफली सेहत के लिए रामबाण है|

दरअसल यह वनस्पतिक प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत हैं।हेल्थ रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि दूध और अंडे से कई गुना ज्यादा प्रोटीन होता है मूंगफली में ।

moongphali खाने के फायदे Advantages of peanuts

moongphali ये एक वनस्पतिक प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत हैं इसके अलावा यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत हैं।

थोड़े से मूंगफली के दानों में 426 कैलोरीज (426 calories,) 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, (carbohydrates,)17 ग्राम प्रोटीन(17 grams protein) और 35 ग्राम वसा (35 grams fat) होती है।

मूंगफली moongphali भिगोकर ही क्यों खाये

आज हम आपको भिगोई हुई मूंगफली moongphali खाने के कुछ ऐसे ही फायदे बता रहे हैं जिसे जानने का बाद आप दूसरें महंगे पौष्टिक चीजों के बजाए इसका सेवन करना पसंद करेगें।
इसमें विटामिन ई, के और बी6 (Vitamin E, K and B6) भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो भिगोई हुई मूंगफली और भी अधिक फायदेमंद होती है।

क्योंकि मूंगफली moongphali के दानों को पानी में भिगोने से इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स (Nutrients)बॉडी में पूरी तरह अब्जॉर्ब हो जाते हैं।

आप इन्हें भी पढ़ सकते हैं और वीडियो भी देख सकते हैं

लिया के ये हैरान करने वाले फायदे | amazing benefits of oatmeal

पैरों के तलवों में तेल लगाने के 18 फायदे जानिए लोगों का अनुभव

सेब खाने के फायदे तो क्यों ना आजमाएं

अच्छे स्वास्थ्य के लिए घर में अजमाएं ये 8 काम की बातें

तुलसी के औषधीय गुण व उपयोग |

लहसुन Garlic के क्या-क्या फायदे खाने में क्यों शामिल करें

उत्तराखंड पहाड़ों में कैसे रहते हैं Documentary film

moongphali के बेहतरीन फायदे Benefits of eating peanuts

 https://livecultureofindia.com/moongphali-khane-ke-fayde/ ‎

 

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 5.1 फीसदी की कमी आती है। इसके अलावा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएलसी) (Lipoprotein cholesterol (LDLC)) की मात्रा भी 7.4 फीसदी घटती है।

अनिद्रा शुगर कंट्रोल (Sugar control) करता है|

भिगोई हुई मूंगफली के सेवन से सुगर लेवल (Sugar level)भी कंट्रोल रहता है। साथ ही ये डायबिटीज (Diabetes)से बचाती है।

पाचन शक्ति (Digestion Power) बढ़ाता है

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स (Fibers)होने के कारण ये पाचन शक्ति बढ़ाता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या (Constipation problem) खत्म हो जाती है। साथ ही, गैस व एसिडिटी (Gas and acidity)की समस्या से भी राहत मिलती है।

मूंगफली गर्भवती (Pregnant)महिलाओं के लिए है

फायदेमंद मूंगफली का नियमित सेवन गर्भवती स्त्री के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें फॉलिक एसिड (Folic acid) होता है जो कि गर्भावस्था में शिशु के विकास में मदद करता है।

हार्ट प्रॉब्लम (Heart problem) से निजात

शोध से यह भी पता चला है कि सप्ताह में पांच दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।

त्वचा (skin) के लिए भी है लाभकारी

मूंगफली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। मूंगफली में ओमेगा-6 फैट Omega-6 fat) भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है।

प्रोटीन,Protein लाभदायक वसा,beneficial fats, फाइबर, खनिज,fiber, minerals विटामिन और एंटीआक्सीडेंट vitamins and antioxidants भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से स्किन उम्र भर जवां दिखाई देती है।

मूड अच्छा बनाता है

मूंगफली moongphali में टिस्टोफेन Tistophen) होता है जिस वजह से इसके सेवन से मूड भी अच्छा रहता है।उम्र का प्रभाव कम करता है |

मूंगफली आंखों के लिए है रामबाण

मूंगफली का सेवन आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें बीटी कैरोटीन Bt Carotene पाया जाता है जिससे आंखें healthy रहती हैं।

मूंगफली moongphali ज्यादा खाने के नुकसान- Disadvantages of eating peanuts

कहते हैं किसी भी चीज का अति सेवन हानिकारक होता है वैसे ही मूंगफली peanuts का अति सेवन के कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं
1-वजन बढ़ा सकती हैं 2-एलर्जी संबंधी दुष्प्रभाव 3-सोडियम की मात्रा 4-ओमेगा फैटी एसिड का असंतुलन
मूंगफली में संतृप्त वसा होती

Edit

 

Leave a Reply