उत्तराखंड राज्य में पहला इंटरनेट एक्सचेंज का हुआ उद्घाटन, अगला इंटरनेट एक्सचेंज बनेगा नैनीताल जिले में

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 1 नवंबर 2021 को दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से देहरादून में आयोजित समारोह में उत्तराखंड राज्य में पहला इंटरनेट एक्सचेंज का उद्घाटन किया। भारत में एनआईएक्सआई के 10वें इंटरनेट एक्सचेंज के उद्घाटन से उत्तराखंड में इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाने और सुधारने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि 6 साल पहले, वर्ष 2015 में, हमारे प्रधानमंत्री ने डिजिटल अर्थव्यवस्था के आकार को बढ़ाकर प्रौद्योगिकी के रणनीतिक क्षेत्र में दक्षता लाने, भ्रष्टाचार मुक्त शासन सुनिश्चित करने, उद्यमिता को बढ़ावा देने, रोजगार पैदा करने और कुछ निश्चित क्षेत्रों में दक्षता विकसित करने के उद्देश्यों के साथ डिजिटल इंडिया की नींव रखी थी।

इन्हें भी पढ़ें-

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

पहाड़ों की महिलाएं कैसे काम करती-himalayan women lifestyle

सर्दियों में ड्राई स्किन से बचें -10 Tips prevent dry skin

नोनी फल का जूस पीने के 9 फायदे – 9 Benefits of Noni Juice

घर पर बनाएं पाव भाजी रेसिपी- Pav Bhaji recipe

आज, एक-एक पैसा प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे पहुंचता है, इसलिए पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होती है। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद, प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कई नई नौकरियों और यूनिकॉर्न के जुड़ने के साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ रही है। यह क्षेत्र भारी मात्रा में निवेश आकर्षित करने में सक्षम है।

महामारी की अवधि में डिजिटल प्रौद्योगिकी के विकास के बारे में बात करते हुए, कहा कि पिछले 18 महीनों से दुनिया 21वीं सदी की सबसे भीषण महामारी से जूझ रही है। इसने हमारी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को बाधित कर दिया और हमारी अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। जिस गति से हमारी अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर लौटी है, उसमें डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में किए गए हमारे शुरुआती निवेश का महत्वपूर्ण योगदान है।

राजीव चंद्रशेखर ने आश्वासन दिया कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय उत्तराखंड में डिजिटल क्रांति लाने के प्रयासों का समर्थन करेगा। देहरादून में यह एक्सचेंज न केवल देहरादून के इंटरनेट उपयोग करने वालों को लाभान्वित करेगा बल्कि देहरादून में अधिक इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और अधिक सामग्री वितरण नेटवर्क के आगमन को बढ़ावा देगा। यह डिजिटल इकोसिस्टम को और अधिक मजबूत और विश्वसनीय बना देगा। राजीव चंद्रशेखर ने यह भी घोषणा की कि उत्तराखंड में अगला इंटरनेट एक्सचेंज नैनीताल जिले में शुरू किया जाएगा

इन्हें भी पढ़ें-

छठ पूजा में किन की पूजा होती और कैसे मनाते हैं

Deepawali 2021 | दिवाली में लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त

कार्तिक महीना क्यों खास है हिंदू धर्म में-जाने जरूरी जानकारी

त्रिजुगी नारायण मंदिर- world oldest religious Temple-Kedarnath

अनिल बलूनी, संसद सदस्य (राज्य सभा) और श्री अजय प्रकाश साहनी, सचिव (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) और अध्यक्ष एनआईएक्सआई, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने उद्घाटन समारोह के दौरान मुख्य भाषण दिया। इस कार्यक्रम में श्री बंसीधर भगत, कैबिनेट मंत्री, उत्तराखंड सरकार, श्री. गणेश जोशी, कैबिनेट मंत्री, उत्तराखंड सरकार, श्री. उमेश शर्मा काऊ, विधायक, खजानदास, विधायक, श्री सुनील उनियाल गामा, देहरादून के मेयर और श्री मदन कौशिक, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भी इस समारोह में उपस्थित थे।

नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनआईएक्सआई) एक गैर-लाभकारी संगठन है जो निम्नलिखित गतिविधियों के माध्यम से भारत के नागरिकों को इंटरनेट प्रौद्योगिकी का प्रसार करने के लिए 2003 से काम कर रहा है

इंटरनेट एक्सचेंज जिसके माध्यम से आईएसपी में और आईएसपी तथा सीडीएन के बीच इंटरनेट डेटा का आदान-प्रदान किया जाता है।
डॉट आईएन देश कोड डोमेन और भारत के लिए भारत आईडीएन डोमेन की बिक्री, प्रबंधन और संचालन।
एपीएनआईसी, ऑस्ट्रेलिया द्वारा अधिकृत इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपीवी4/आईपीवी6) की बिक्री, प्रबंधन और संचालन।
एनआईएक्सआई निकट भविष्य में टियर-2 और टियर-3 शहरों में इस तरह के कई छोटे एक्सचेंज का शुभारम्भ करने की योजना बना रहा है ताकि भारत में पूरे इंटरनेट इकोसिस्‍टम को बेहतर बनाया जा सके और इंटरनेट का उपयोग करने वालों को उच्च गति के साथ कम लागत पर इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम बनाया जा सके।

Documentary film 

Village Life Celebration Documentary PART-1- how to celebration Diwali in Uttarakhand village

पहाड़ी रीति रिवाज Documentary Film on Traditional Culture, गांव में दादाजी की बरसी

एनआईएक्सआई उत्तराखंड के सभी इंटरनेट सेवा प्रदाता को किसी भी एनआईएक्सआई एक्सचेंज पर पीयरिंग स्थापित करने और देश के इंटरनेट इकोसिस्टम में योगदान करने के लिए आमंत्रित करता है। प्रश्नों और सुझावों के लिए कृपया – ix@nixi.in पर लिखें।