उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी एक्शन में, पहली कैबिनेट में लिए 7 अहम फैसले

उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी एक्शन में,

उत्तराखण्ड के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पहली कैबिनेट बैठक हुई इस बैठक में 7 प्रस्ताव पारित किए गए, जिनमें मनरेगा कर्मियों को हड़ताल की अवधि का वेतन, 20-22 हजार रिक्त पदों पर भर्ती, उपनल कार्मिकों की मांगों को लेकर उपसमिति का गठन, आदि प्रस्ताव पारित किये गये,

https://livecultureofindia.com/national-राष्ट्रीय-news/उत्तराखंड-cm-पुष्कर-सिंह/ ‎

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट के 7 फैसले

1. अतिथि शिक्षकों का वेतन 15,000/- से बढ़ाकर 25,000/- रुपए किया जाएगा। मनरेगाकर्मियों के रिक्त पदों पर बाह्य स्रोत के माध्यम से भर्ती की जाएगी। कार्यरत अतिथि शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर गृह जनपदों पर नियुक्ति दी जाएगी तथा इनके पदों को रिक्त नहीं समझा जाएगा।

https://livecultureofindia.com/national-राष्ट्रीय-news/उत्तराखंड-cm-पुष्कर-सिंह/

2. राजकीय पॉलिटेक्निक्स में कई सालों से संविदा कर्मिकों के रूप में कार्य कर रहे ऐसे कर्मियों, जिनकी सेवा में व्यवधान उत्पन्न हुआ था, उनकी सेवा पूर्व की भांति नियंत्रित रखी जाएगी।

3. मनरेगा कर्मियों को हड़ताल की अवधि का वेतन भुगतान किया जाएगा। रिक्त पदों पर आउटसोर्सिंग के माध्यम से भर्ती की जाएगी।

4. पुलिसकर्मियों के ग्रेड वेतन और नियमावली का परीक्षण किया जाएगा। इसके लिए कैबिनेट उपसमिति का गठन श्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में किया जाएगा, जिसके सदस्य डॉ.धन सिंह रावत और श्रीमती रेखा आर्य होंगे।

5. जिला रोजगार कार्यालय को जनपद की आउटसोर्सिंग एजेंसी के रूप में स्थापित किया जाएगा। इस से नौजवानों को उन्हीं के जनपद में रोजगार मिल सकेगा।

6. विभिन्न विभागों में लगभग 20-22 हजार रिक्त पदों और बैकलॉग के रिक्तियों सहित समस्त रिक्त पदों पर भर्ती करने का निर्णय लिया गया है।

7. उपनल कार्मिकों की मांगों को लेकर डॉ.हरक सिंह रावत की अध्यक्षता में कैबिनेट उपसमिति का गठन किया जाएगा। इसके सदस्य श्री गणेश जोशी और डॉ. धन सिंह रावत होंगे तथा मुख्य सचिव सदस्य सचिव के रूप में होंगे।

इन्हें भी पढ़ें-

रात में भिगोकर खाएं इन 7 चीजों को आप अचंभित रह जाएंगे

सावन को सबसे पवित्र महीना क्यों कहा गया जानिए

एलोवेरा जेल का चेहरे और बालों पर उपयोग

पीपल का पेड का आयुर्वेदिक महत्व | Ayurvedic Benefit of peepal

नोनी जूस के 9 फायदे – 9 Benefits of Noni Juice

Deepawali 2021 दिवाली में लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीजापुर अतिथि गृह में शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिये कि राज्य में विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जाय। भर्ती प्रक्रिया के में तेजी लाने के साथ ही पूरी भर्ती प्रक्रिया के लिए निश्चित समय सीमा तय की जाय।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों को रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ना राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए पूरी योजना बनाई जाय। उन्होंने कहा कि कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी पुख्ता व्यवस्थाएं रखी जाए।

Documentary

kalimath temple uttarakhand

Leave a Reply