उत्तराखण्ड चारधाम यात्रा व पर्यटन से जुड़े लोगों को मिलेगा 200 करोड़ रुपये का राहत पैकेज, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की घोषणा

उत्तराखण्ड चारधाम यात्रा व पर्यटन क्षेत्र  करोना महामारी के चलते काफी लंबे समय से ठप पड़ा हुआ है ऐसे में इन लोगों की रोजी रोटी का सवाल खड़ा हो गया है ऐसे में उत्तराखंड की धामी सरकार पर्यटन सेक्टर और चार धाम यात्रा से संबंधित गतिविधियों से जुड़े लोगों के लिए लगभग 200 करोड़ रुपए का राहत पैकेज लाया जा रहा है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा विषम आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद राज्य सरकार ऐसे क्षेत्रों में कार्यरत,व्यवसायरत् व्यक्तियों के बैंक खाते में सीधे धनराशि हस्तान्तरित करेगी।

 https://livecultureofindia.com/national-राष्ट्रीय-news/उत्तराखण्ड-चारधाम-यात्रा/
साथ ही विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों हेतु लाईसेंस शुल्क आदि पर भी छूट प्रदान की जायेगी। इससे लगभग 01 लाख 64 हजार लाभार्थी,परिवार लाभान्वित होंगे।

इन्हें भी पढ़ें-

सावन को सबसे पवित्र महीना क्यों कहा गया जानिए

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

लौंग के फायदे | 14 Benefits Of Cloves

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस राहत एवं सहायता के अंतर्गत पर्यटन विभाग एवं अन्य विभागों में पंजीकृत पर्यटन व्यवसाय की विविध गतिविधियों के संचालन में संलग्न व्यक्तियों को रू2000 प्रतिमाह की दर से 06 माह तक आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी, जिसके तहत 50,000 लाभार्थी लाभान्वित होंगे।

Documentary film

World’s Highest lord Shiva temple Uttarakhand

उत्तराखण्ड पर्यटन यात्रा व्यवसाय नियमावली के अन्तर्गत पंजीकृत टूर ऑपरेटरों एवं एडवेंचर टुअर ऑपरेटरों को रू० 10,000 की दर से आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी, जिससे 655 लाभार्थियों को इसका लाभ प्राप्त होगा। कुल पंजीकृत 630 रीवर गाईडस को रूपये 10,000 की दर से आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। इस पैकेज से पर्यटन क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को मदद मिलेगी एवं राज्य की आर्थिकी में भी तेजी आयेगी।

 

Leave a Reply