उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ में 108 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा आज़मगढ़ विश्वविद्यालय

उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ में 108 करोड़ रूपए की लागत से 49.42 एकड़ पर आज़मगढ़ विश्वविद्यालय बनाया जायेगा केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 13 नवंबर को उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ और बस्ती में कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। अमित शाह ने आज़मगढ़ में 108 करोड़ रूपए की लागत से 49.42 एकड़ पर बनने वाले आज़मगढ़ विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

इन्हें भी पढ़ें-

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

पहाड़ों की महिलाएं कैसे काम करती-himalayan women lifestyle

सर्दियों में ड्राई स्किन से बचें -10 Tips prevent dry skin

नोनी फल का जूस पीने के 9 फायदे – 9 Benefits of Noni Juice

केन्द्रीय गृह मंत्री ने आज़मगढ़ में इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा ये परिवर्तन की शुरूआत है, जिस आज़मगढ़ को जुर्म और आतंक की पनाहगाह के रूप में जाना जाता था वहां आज मां सरस्वती का धाम, एक विश्वविद्यालय बनाने का काम हो रहा है, जिससे युवा शिक्षित होकर देश के विकास में योगदान देंगे, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

अमित शाह ने कहा कि इसी उत्तर प्रदेश की भूमि से विदेशी आक्रांताओं को खदेड़ने का काम महाराज सुहेलदेव जी ने किया था और अगर इस विश्वविद्यालय का नाम सुहेलदेव जी के नाम पर रखते हैं तो ये लोगों के लिए बहुत बड़ा संदेश होगा। हमने कहा था कि हम यहां दस नए विश्वविद्यालय बनाएंगे और आज ये काम पूरा हो गया है, सहारनपुर, अलीगढ़, आज़मगढ़ (2), लखनऊ, प्रयागराज, मेरठ, गोरखपुर, एफ़एसएल यूनिवर्सिटी और पुलिस एंड फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी। पिछले 70 साल में सिर्फ़ दस मेडिकल कॉलेज बने थे और आज 40 मेडिकल कॉलेज बनाने का वादा भी हमने पूरा कर दिया है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लाई गई नई शिक्षा नीति को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, मोदी जी की स्पिरिट के हिसाब से राज्य में ज़मीन पर उतारने का काम कर रहे हैं।

Documentary film 

ईगास बग्वाल Village Life Celebration Documentary PART-1- how to celebration Diwali in Uttarakhand village