एनसीसी के महानिदेशक ने थल सैनिक शिविर का किया उद्घाटन

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने 15 सितंबर 2022 को दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में थल सैनिक कैंप का उद्घाटन किया। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 17 एनसीसी निदेशालयों से तैयार किए गए लड़के एवं लड़कियां एनसीसी कैडेट शिविर में भाग ले रहे हैं, जिसमें दस दिनों के लिए वे ऑबस्टेकल ट्रैनिंग, मैप रीडिंग तथा अन्य संस्थागत प्रशिक्षण प्रतियोगिताओं जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं। इस शिविर का समापन दिनांक 25 सितंबर, 2022 को होगा।

इस अवसर पर बोलते हुए जनरल ऑफिसर ने कैडेट्स का स्वागत करते हुए उन्हें थल सैनिक कैंप में चयनित होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि एनसीसी देश के युवाओं को साहसिक, अनुशासन और सम्मान से भरे जीवन को देखने का अवसर प्रदान करता है और उनमें नेतृत्व एवं सौहार्द की भावना पैदा करता है।

इन्हें भी पढ़ें

Homemade face pack: घर में इन 3 चीजों से चुटकियों में बनाइए ये फेसपैक

 moongphali khane ke fayde | Amazing benefits of peanuts

लौंग के फायदे in Hindi | 14 Benefits Of Cloves

झटपट 5 मिनट में दही चटनी रेसिपी

नारियल की पूजा क्यों की जाती

आपके किचन में पाचन के लिए ये हैं ये 3 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल रहें हेल्दी

थल सैनिक शिविर का उद्देश्य सैन्य प्रशिक्षण की मुख्य विशेषता को उजागर करना, स्वस्थ प्रतिस्पर्धी भावना पैदा करना और कैडेट्स के बीच अनुशासन, नेतृत्व एवं राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देना है। आर्मी विंग कैडेट्स के लिए राष्ट्रीय स्तर का कैंप होने के कारण थल सैनिक कैंप अपने आप में अनूठा है। वायुसेना और नौसेना विंग के लिए इसी तरह के शिविर बाद में आयोजित किए जाएंगे।