कोयले की कमी से दिल्ली-पंजाब समेत कई राज्यों में गहराया बिजली संकट

कोयले की कमी से दिल्ली-पंजाब समेत कई राज्यों में गहराया बिजली संकट कोयले की सप्लाई यदि समय पर नहीं हुई तो संकट और भी गहरा सकता है

यूरोप के सभी देशों में कोयले और गैस की मांग बढ़ी है,जिसके चलते बिजली संकट गहराया है हमारे देश में थर्मल प्लांटों में कोयले की सप्लाई की कमी के कारण बिजली संकट पैदा हो गया है।कई राज्यों में बिजली प्लांट बंद होने के कगार पर पहुंच गए हैं। पंजाब जम्मू-कश्मीर झारखंड में घंटो तक कटौती करनी पड़ रही है,पंजाब के थर्मल प्लांटों में सिर्फ दो दिन का कोयला बचा है

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बिजली संकट पैदा हो गया है मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर तुरंत समस्या का समाधान निकालने की अपील की है। उन्होंने पत्र में उन बिजली संयंत्रों में कोयले की उपलब्धता की जानकारी दी है बताया जा रहा है कि अगर कोयले की सप्लाई नहीं मिली तो दो दिन बाद पूरी दिल्ली में ब्लैक आउट हो सकता है.

कोयले की कमी से चीन और भारत के बाद अब पश्चिम एशियाई देश लेबनान में भी बिजली संकट गंभीर हो गया है। लेबनान में ईंधन की कमी के कारण कई दिनों के लिए बिजली कटौती का ऐलान किया है। वहीं लेबनान में दो सबसे बड़े बिजली स्टेशनों ने काम करना बंद कर दिया है। जिसके कारण पूरा लेबनान अंधेरे में डूब गया है।

चीन में भी बिजली संकट बढ़ता ही जा रहा है, चीन में कई फैक्ट्रियां मॉल, दुकानें बंद करनी पड़ी हैं बिजली कमी के चलते बड़ी बड़ी कंपनियों को भी अपने उत्पादन में कटौती करनी पड़ी है कोयले की आपूर्ति के लिए चीन अब विदेश से तेजी से आयात करने पर जोर दे रहा है।

Leave a Reply