उत्तराखंड में 1 जुलाई से होने वाली चार धाम यात्रा फ़िलहाल हुई स्थगित

उत्तराखंड हाईकोर्ट  ने एक जुलाई से चार धाम यात्रा शुरू करने के राज्य कैबिनेट के फैसले पर रोक लगा दी थी। आप को बता दें उत्तराखंड सरकार ने 1 जुलाई से स्थानीय निवासियों के लिए चार धाम यात्रा शुरू करने के लिए एसओपी जारी कर दी थी।

 https://livecultureofindia.com/national-राष्ट्रीय-news/चार-धाम-यात्रा-स्थगित/

हाईकोर्ट ने पहली जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू करने के उत्तराखंड कैबिनेट के निर्णय पर रोक लगा दी। हाईकोर्ट ने यात्रा के दौरान पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए राज्य सरकार की व्यवस्थाओं पर असंतोष जाहिर किया,साथ ही 7 जुलाई को कोर्ट में शपथ पत्र पेश करने को कहा गया है। कोर्ट ने चारों धामों में होने वाली पूजा का लाइव टेलीकास्ट किये जाने के निर्देश भी दिये।

राज्य सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए गाइडलाइन जारी कर 1 जुलाई 2021 से तीन जिलों के चारधाम यात्रा शुरू करने का फैसला लिया था। 11 जुलाई से पूरे राज्य के लिए प्रारंभ होनी थी। इसके लिए RT-PCR और रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट जरूरी किया गया था अब उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन करते हुए चार धाम यात्रा को तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक स्थगित कर  दिया गया है।

उत्तराखंड सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश को मानते हुए यू टर्न लिया और सरकार ने तत्काल प्रभाव से चारधाम यात्रा पर रोक लगा दी गयी अब फिलहाल 1 जुलाई से चार धाम यात्रा शुरू नहीं होगी।