नवोन्मेष और उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के लिये उप राष्ट्रपति ने सरकार के प्रयासों की सराहना की

उप राष्ट्रपति जगदीप धनकड़ ने हाल के वर्षों में विकास प्रारूप में होने वाले अग्रणी परिवर्तनों की सराहना की, जिनकी बदौलत वाणिज्य और उद्योग में निवेश और वित्तीय प्रवाह बढ़ाने के लिये सहायक तथा अनुकूल इको-सिस्टम का रास्ता खुला है।

नई दिल्ली में 13 सितंबर 2022 को 16वें बीएमएल मुंजाल पुरस्कार प्रदान करने के बाद उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुये उप राष्ट्रपति ने कहा कि भारत का उदय हो रहा है तथा पूरी दुनिया में भारत और उसके नागरिकों के प्रति सम्मान की भावना सकारात्मक रूप से बढ़ रही है।

औपनिवेशिक शासन के पूर्व भारत को दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्था बताते हुये उप राष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि “हम निश्चित रूप से अपने गौरवशाली अतीत को वापस पाने की दिशा में बढ़ रहे हैं।

इन्हें भी पढ़ें

 moongphali khane ke fayde | Amazing benefits of peanuts

लौंग के फायदे in Hindi | 14 Benefits Of Cloves

झटपट 5 मिनट में दही चटनी रेसिपी

नारियल की पूजा क्यों की जाती

आपके किचन में पाचन के लिए ये हैं ये 3 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल रहें हेल्दी

उप राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय दुनिया में किसी से कम नहीं हैं। उन्होंने जोर देते हुये कहा कि उदीयमान उद्यमियों को प्रगति और विकास के लिये सक्षम इको-सिस्टम उपलब्ध कराने की आवश्यकता है।

सम्पदा सृजकों को उचित सम्मान दिये जाने का आह्वान करते हुये श्री धनकड़ ने मीडिया से कहा कि वह भारतीय उद्यमियों की उपलब्धियों तथा उनकी तमाम सकारात्मक कहानियों को रेखांकित करें। उन्होंने कहा, “इससे देश के मेधावियों को प्रेरणा मिलेगी।”

ये पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित और हीरो ग्रुप के संस्थापक स्वर्गीय डॉ. बृजमोहन लाल मुंजाल की स्मृति में दिया जाता है। उल्लेखनीय है कि हीरो ग्रुप संगठन अपने उत्कृष्ट मानव संसाधनों के लिये जाना जाता है।

कार्यक्रम में हीरो एंटरप्राइसेज के अध्यक्ष सुनील कांत मुंजाल, हीरो मोटोकॉर्प के अध्यक्ष  पवन कांत मुंजाल, निर्णायक-मंडल के सदस्य, पुरस्कार विजेता और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Documentary film

पहाड़ी रीति रिवाज Documentary Film on Traditional Culture, गांव में दादाजी की बरसी, PART-1

उत्तराखंड में दिवाली कैसे मनाते हैं | Uttarakhand village Documentary PART-1