नितिन गडकरी ने फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पायलट परियोजना का किया शुभारंभ

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 11 अक्टूबर 2022 को भारत में फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FFV-SHEV) पर टोयोटा की अपनी तरह की पहली पायलट परियोजना का शुभारंभ किया, जो 100% पेट्रोल के साथ-साथ 20 से 100% मिश्रित इथेनॉल और विद्युत शक्ति पर चलेगी। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडे और  भूपेंद्र यादव, केंद्रीय राज्य मंत्री रामेश्वर तेली, कर्नाटक के मंत्री डॉ. मुरुगेश निरानी, ​​टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष  विक्रम किर्लोस्कर और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एमडी और सीईओ मसाकाजू योशिमुरा भी उपस्थित थे।

इन्हें भी पढ़ें

करवा चौथ पर देश के प्रमुख शहरों में चांद निकलने का समय

दीपावली पूजन में 10 बातों का रखें ध्यान घर में होगी महालक्ष्मी की कृपा

दीपक जलाने के सही नियम जानिए,भगवान होंगे प्रसन्न

धनतेरस के दिन खरीदारी इन 5 चीजों की भूल कर भी न करें

karwa chauth 2022: करवा चौथ की सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

सभा को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए कृषि विकास दर में 6 से 8 प्रतिशत की वृद्धि आवश्यक है। उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्‍त खाद्यान्न और चीनी को इथेनॉल में परिवर्तित करने के महत्व पर जोर दिया।

अन्नदाताओं’ को ‘ऊर्जादाता’ बनने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, मंत्री ने कहा कि इस पायलट परियोजना की सफलता इलेक्ट्रिक वाहनों का एक इको-सिस्‍टम तैयार करेगी और इन इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में न्यू इंडिया को वैश्विक नेता बनाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रौद्योगिकियां अभिनव, क्रांतिकारी, टिकाऊ, लागत प्रभावी, ऊर्जा कुशल हैं और ये नए भारत में परिवहन क्षेत्र को पूरी तरह से बदल देंगी।

Documentary film

पहाड़ी रीति रिवाज Documentary Film on Traditional Culture, गांव में दादाजी की बरसी, PART-1

उत्तराखंड में दिवाली कैसे मनाते हैं | Uttarakhand village Documentary PART-1