पंचतत्व में विलीन हुई सुर-साम्राज्ञी भारत रत्‍न से सम्‍मानित गायिका लता मंगेशकर

सुर-साम्राज्ञी भारत रत्‍न’ से सम्‍मानित देश की शान गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) 6 जनवरी 2022 को शाम 6:00 बजे पंचतत्व में विलीन हो गई, अपनी सुरीली आवाज से देश-दुनिया पर दशकों तक राज करने वाली सुर-साम्राज्ञी ने 92 वर्ष की आयु में आज सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में अंतिम सांस ली। सेना के जवानों ने लता जी के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटकर घर से बाहर लाए। इसके बाद आर्मी, नेवी, एयरफोर्स और महाराष्ट्र पुलिस के जवानों ने उनकी अर्थी को कंधा दिया। उनका पार्थिव शरीर फूलों से सजे सेना के ट्रक में रखकर अंतिम संस्कार और आखरी दर्शन के लिए लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के पार्थिव शरीर को मुंबई के शिवाजी पार्क में लाया गया था,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवाजी पार्क पहुंचकर भारत रत्न लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। लता दीदी को प्रणाम किया,तीनों सेनाओं ने स्वर कोकिला को अंतिम विदाई दी। भारत रत्न लता मंगेशकर को शिवाजी पार्क में स्टेट ऑनर दिया गया।

 https://livecultureofindia.com/national-राष्ट्रीय-news/पंचतत्व-में-विलीन-हुई-सुर/

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अभिनेता शाहरुख ख़ान,आमिर ख़ान, रणबीर कपूर, संगीतकार शंकर महादेवन और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, फ़िल्म लेखक जावेद अख्तर, ने मुंबई के शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन भारत रत्न लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने के लिए मुंबई स्थित उनके आवास ‘प्रभुकुंज’ पहुंचे।

भारत सरकार ने लता मंगेशकर के निधन पर सम्मान स्वरूप 6 फरवरी से दो दिनों का राजकीय शोक रहेगा राष्ट्रीय ध्वज 06.02.2022 से 07.02.2022 तक पूरे भारत में आधा झुका रहेगा और कोई भी आधिकारिक मनोरंजन आयोजन नहीं होगा।

इन्हें भी पढ़ें- लता मंगेशकर के महान व्यक्तित्व को विश्व युगों-युगों तक याद रखेगा।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया।
उन्होंने कहा, “आज एक युग का अंत हो गया है। लता जी हमेशा पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत रहेंगी।

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया।