13 अगस्त को फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम को जनांदोलन बनाने का अनुरोध करता हूं अनुराग ठाकुर

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर 13 अगस्त को फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव- India@75 समारोह के तहत देश भर में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन कर रहा है। मंगलवार 10 अगस्त संवाददाताओं को संबोधित करते हुए युवा मामले और खेल सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा ने बताया कि केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर 13 अगस्त, 2021 को फिट इंडिया फ्रीडम रन्स 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां बीएसएफ, सीआरपीएफ, रेलवे, एनवाईकेएस, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी जैसे संगठन देश भर के प्रमुख स्थानों से वर्चुअल माध्यम से इससे जुड़ेंगे। इसके अलावा, 13 अगस्त को शुभारम्भ के दिन विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों पर 75 कार्यक्रम होंगे।

इस क्रम में, 2 अक्टूबर, 2021 तक हर सप्ताह 75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस प्रकार, 744 जिलों, 744 में से प्रत्येक जिले के 75 गांवों और देश भर के 30,000 शैक्षणिक संस्थानों में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया जाएगा। इस पहल के माध्यम से, 7.50 करोड़ युवा और नागरिक इस दौड़ में भाग लेने के लिए पहुंचेंगे।

अपने संदेश में, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने कहा, “हम स्वतंत्रता का 75वां साल मना रहे हैं, इसलिए हमें स्वस्थ और तंदरुस्त भारत के लिए संकल्प लेना चाहिए क्योंकि स्वस्थ और तंदरुस्त भारत ही एक मजबूत भारत बन सकता है। इसलिए, मैं हर किसी से राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 में भाग लेने और इसे जनांदोलन बनाने का अनुरोध करता हूं।”

इन्हें भी पढ़ें-

पहाड़ों की महिलाएं कैसे काम करती-himalayan women lifestyle

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

मुंह के छालों का घरेलू 9 उपाय जरुर आजमायें

पहाड़ों का लाजवाब आटे वाला दूध का हलवा

इस बार फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 13 अगस्त, 2021 को शुरू होगी और 2 अक्टूबर, 2021 को इसका समापन होगा। इसका उद्देश्य लोगों को दौड़ और दैनिक जीवन के खेलों जैसी स्वास्थ्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और मोटापा, आलस, तनाव, चिंता, बीमारियों आदि से मुक्ति दिलाना है। इस अभियान “फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज” के माध्यम से नागरिकों से अपने जीवन में प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का संकल्प लेने का आह्वान किया जाएगा।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की मुख्य गतिविधियों में संकल्प, राष्ट्रगान, फ्रीडम रन, विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयंसेवकों को भागीदारी के लिए जागरूक बनाना और अपने-अपने गांवों में इसी प्रकार की फ्रीडम रन का आयोजन करना शामिल है। लोग फिट इंडिया पोर्टल https://fitindia.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं और #Run4India व #AzadikaAmritMahotsav के साथ अपने सोशल मीडिया चैनलों पर अपनी दौड़ का प्रचार कर सकते हैं।

Documentary film

Village Life in Uttarakhand India part 3

Himalayan women lifestyle Uttarakhand India | पहाड़ों की महिलाएं कैसे काम करती

प्रमुख हस्तियों, जन प्रतिनिधियों, पीआरआई लीडर, सामाजिक कार्यकर्ता, खिलाड़ियों, मीडिया से जुड़े लोगों, डॉक्टरों, किसानों और सैन्यकर्मियों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे विभिन्न स्तरों पर इन कार्यक्रमों में भाग लेकर लोगों को प्रोत्साहित व प्रेरित करें। ये कार्यक्रम कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए देश भर में फिजिकल और वर्चुअल दोनों तरह से आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply