राष्ट्रपति के समक्ष चार देशों के राजदूतों ने अपने परिचय पत्र किए प्रस्‍तुत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने आज (26 अक्टूबर, 2021) राष्‍ट्रपति भवन के अशोक हॉल में ग्रैंड डची ऑफ लक्‍जमबर्ग, स्लोवेनिया गणराज्‍य, इजराइल और अरब गणराज्‍य मिस्र के राजदूतों के परिचय पत्र स्वीकार किए। कोविड-19 महामारी के बाद फिजिकल मोड में आयोजित इस प्रकार का यह पहला आयोजन था। अपने परिचय पत्र प्रस्तुत करने वाले राजदूतों के नाम इस प्रकार हैं:

1. महामहिम सुश्री पैगी फ्रांट्जेन, ग्रैंड डची ऑफ लक्‍जमबर्ग की राजदूत

2. महामहिम सुश्री मतेजा वोदेब घोष, स्लोवेनिया गणराज्य की राजदूत

3. महामहिम श्री नाओर गिलोन, इजराइल के राजदूत

4. महामहिम श्री वाल मोहम्मद अवद हमीद, अरब गणराज्य मिस्र के राजदूत

परिचय पत्र प्रस्तुत करने के बाद, राष्ट्रपति ने चारों राजदूतों के साथ अलग-अलग बातचीत की। राष्ट्रपति ने राजदूतों को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी और उन्हें द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में सफलता प्राप्‍त करने, उनकी भलाई एवं मित्र लोगों की प्रगति और समृद्धि की कामना की। अपनी बातचीत के दौरान राष्ट्रपति ने उनके देशों के साथ उन घनिष्ठ संबंधों पर भी प्रकाश डाला जो भारत ने उनके देशों के साथ साझा किए हैं और बहुआयामी संबंधों का आनंद लिया है।

राष्ट्रपति ने राजदूतों के माध्यम से उनके नेतृत्व के प्रति अपना व्यक्तिगत सम्मान भी व्‍यक्‍त किया। कार्यक्रम में मौजूद राजदूतों ने भारत के साथ अपने संबंधों को मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराया।

Leave a Reply