राष्ट्रीय सुरक्षा गारद NSG किसी भी प्रकार की चुनौतियों पर विजय प्राप्त करने में सक्षम है -केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री

राष्ट्रीय सुरक्षा गारद NSG के 37 वें स्थापना दिवस पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय मानेसर, गुरुग्राम में आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षा गारद के स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथी के तौर पर शामिल हुए। राय को गार्ड ऑफ आनर पेश किया गया। इस अवसर पर एनएसजी ने अपने शौर्य और पराक्रम का प्रदर्शन भी किया। कार्यक्रम में एनएसजी के महानिदेशक, अधिकारी और जवान भी शामिल हुए।

अपने संबोधन में केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा आज हमारे सामने चुनौतियों का स्वरूप बदल गया है। आज हमें अत्याधुनिक ड्रोन हमलों, हवाई सुरक्षा और लोन वुल्फ जैसी घटनाओं के लिए तैयार रहना है। अगर हम इन चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं तभी हम सुरक्षित रह सकते हैं। उन्होने कहा कि मुझे विश्वास है हम तैयार भी हैं और सक्षम भी हैं।

इन्हें भी पढ़ें-

छठ पूजा में किन की पूजा होती और कैसे मनाते हैं

Deepawali 2021 | दिवाली में लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त

चम्बा उत्तराखंड का खुबसूरत पर्यटक स्थल में से एक है

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा गारद NSG आधुनिक हथियारों से सुसज्जित होने के बावजूद अपनी क्षमताओं में बढ़ोत्तरी करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहती है। इसी दिशा में आपने प्रशिक्षण के बुनियादी ढ़ांचे को और मजबूत करते हुए विश्व स्तरीय Indoor Shooting Range तैयार किए हैं।

बम प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक वाहनों की खरीद की है और ड्रोन हमलों से निपटने के लिए Anti Drone Equipment को अपने बल में शामिल किया है। किसी भी प्रकार की आतंकी घटना से निपटने के लिए NSG समय-समय पर गांडीव श्रृंखला की Exercise करती है जो कि इस दिशा में बहुत ही बेहतरीन प्रयास है।

इन्हें भी पढ़ें-

शिवलिंग की महत्ता उनकी रचना और रूपों का निर्माण

Natural Protein Facial Peck for Dry Skin | नेचुरल फेस पेक

दिल को रखें फिट रखने के लिए अपने खाने की डाइट में इन्हें शामिल करें

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि आज राष्ट्रीय सुरक्षा गारद NSG अपनी स्थापना के इस गौरवमयी क्षण को पुन: साकार कर रही है। यह देश के लिए गर्व की बात है कि NSG आज विश्व के अत्यंत आधुनिक हथियारों एवं उपकरणों से सुसज्जित है और आपकी गिनती विश्व की जानी मानी काउंटर टेरर फोर्सेस में की जाती है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा गारद NSG किसी भी प्रकार की चुनौतियों पर विजय प्राप्त करने में सक्षम है और NSG ने अपने स्थापना दिवस पर अपनी दक्षता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है। श्री राय ने कहा कि आप सभी देश के एकमात्र ऐसे संगठन का हिस्सा हैं, जो बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। चाहे काउंटर टेरेरिस्ट ऑपरेशन हो, प्रॉक्सिमेट सिक्योरिटी हो, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय समारोह को सुरक्षा प्रदान करना हो या बम निरोधी कार्य आप सभी कार्यों में पारंगत हैं और कुशलता से उसे पूरा करते हैं। यह आपकी एक अभूतपूर्व उपलब्धि है।

Documentary film 

Documentary on how people of Uttarakhand live in village

Leave a Reply