कार-बाइक चलाने वालों के लिए अछी खबर, नितिन गडकरी ने लागू किया नया नियम,सड़क का सुरक्षा ऑडिट

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क सुरक्षा को लेकर सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए एक नया नियम जारी किया है,अब सड़क का सुरक्षा ऑडिट को अनिवार्य कर दिया गया है|

नितिन गडकरी ने सोमवार 5 जुलाई 2021 को वाहन टक्कर सुरक्षा पर आयोजित वर्चुअल परिसंवाद का उद्घाटन में कहा करोना से ज्यादा मौतें भारत और अन्य विकासशील देशों में सड़क दुर्घटनाओं से हर साल होती हैं सड़क दुर्घटनाओं में हर साल लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं, ये आंकड़ा कोरोनावायरस से संबंधित मौतों से भी अधिक है।

गडकरी ने कहा सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा लगभग 60 प्रतिशत मौतें दुपहिया सवारों की होती हैं।मोटरसाइकिल यातायात की सुरक्षा की इस समय की मांग है। हमारा दृष्टिकोण 2030 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों में 50% की कमी और दुर्घटनाओं व मौतों को शून्य करना है।

गडकरी ने आगे बताया कि वैश्विक परिदृश्य में वाहन इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी काफी हद तक परिपक्व हो गई है और सभी सड़क इंजीनियरिंग उपायों से कम से कम दुर्घटना की घटना के दौरान घातक वाहन टक्कर की आशंका में सुधार होगा। इसके अलावा वाहन चालकों के प्रशिक्षण व उन्नत प्रशिक्षण संस्थानों और केंद्रों की स्थापना के महत्व पर जोर दिया।

गडकरी ने कहा कि अच्छी सड़कें बनाना और सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार करना उनकी नैतिक जिम्मेदारी है। जागरूकता पैदा करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों के बीच सहयोग, संचार और समन्वय जरूरी है।

सुरक्षा ऑडिट क्या है

किसी भी नए या पहले से बने राष्ट्रीय राजमार्ग को शुरू करने से पहले उसका सुरक्षा ऑडिट किया जाता है. इस ऑडिट में यह जांच की जाती है कि सड़क हादसे की आशंका कितनी है. जब यह ऑडिट अनिवार्य हो गया है तो जब तक सुरक्षा की मुकम्मल जांच नहीं हो जाती, तब तक उस पर यातायात शुरू नहीं होगा.

यह नियम रेलवे में पहले से है. रेल ट्रैक का पहले सुरक्षा ऑडिट होता है, फिर ऑडिटर की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद ही रेल यातायात शुरू की जाती है. अब यही नियम सड़कों को लेकर शुरू किया गया है. सरकार ने इसे अनिवार्य बना दिया है.

इन्हें भी पढ़ें-

hill market kedarnath road tilwara uttrakhand

हरतालिका तीज क्या है व्रत कैसे लेते हैं

सावन को सबसे पवित्र महीना क्यों कहा गया जानिए

एलोवेरा जेल का चेहरे और बालों पर उपयोग

कार्तिक महीना क्यों खास है हिंदू धर्म में-जाने

नोनी जूस के 9 फायदे – 9 Benefits of Noni Juice

Deepawali 2021 दिवाली में लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त

 

Documentary

traditional culture documentary film

Leave a Reply