हर्बल एवं मेडिसनल प्लांट के उत्पादों से बढ़ेगी उत्तराखंड के कृषकों की आय,सरकार देगी बढ़ावा

हर्बल एवं मेडिसनल प्लांट के उत्पादों से होगी उत्तराखंड की पहचान,उत्तराखंड में कृषकों की आय में वृद्धि करने के लिए एग्रीकल्चर एवं हार्टिकल्चर के साथ हर्बल उत्पादों को बढ़ावा देने और लोगों में जागरूकता और प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के लिए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए।

https://livecultureofindia.com/village-life-blog/हर्बल-एवं-मेडिसनल-प्लांट/
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने आज सचिवालय में जड़ी बूटी शोध एवं विकास संस्थान तथा उत्तराखंड संगन्ध पौधा केन्द्र (कैप) सेलाकुई की योजनाओं की समीक्षा बैठक की।
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सचिवालय में ‘गनिया’ हर्बल हैण्ड सेनिटाइजर को लाँच किया। ये सेनिटाइजर को जड़ी बूटी शोध एवं विकास संस्थान कैप की शोध एवं विकास टीम द्वारा बनाये गया है|
किसानों के लिए विभिन्न क्षेत्रों की भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से अलग-अलग प्रजातियों के उत्पादों के कलस्टर बनाए जाएंगे। किसानों को अच्छी गुणवत्ता के प्लांटिंग मैटीरियल उपलब्ध कराए जायेंगे
मुख्यमंत्री ने तीन-चार ऐसे उत्पाद चयनित करने के अधिकारियो को निर्देश दिए, जिससे बड़े उत्पादों को बढ़ावा मिले और इन उत्पादों से उत्तराखण्ड की देश में अलग पहचान बने।
एच.आर.डी.आई द्वारा आयुष विभाग की सहायता से जल्द एक हर्बल हीलिंग एवं वैलनेस सेंटर की स्थापना करने के निर्देश .मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को दिए।
कैप के जो 109 कलस्टर बने हैं, उनमें से कई कलस्टर एच.आर.डी.आई के लिए भी इस्तेमाल किये जा सकते हैं। एच.आर.डी.आई एवं कैप दोनों में वैल्यू चैन मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
आने वाले 6 माह में हाईटैक नर्सरी का निर्माण, एरोमा पार्क नीति एवं इण्डस्ट्रियल एवं मेडिसनल हैम्प की नीति की दिशा में तेजी से कार्य करने एवं भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं का फायदा उठाने के लिए सटीक प्रोजक्ट बनाने के लिए अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने निर्दे श दिए।

कृपया इन्हें भी पड़ें  

लहसुन Garlic के क्या-क्या फायदे खाने में क्यों शामिल करें

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

world oldest religious Temple 

उत्तराखण्ड गांव का रहन सहन

पहाड़ों का लाजवाब आटे वाला दूध का हलवा-tasty halwa recipe

झटपट 5 मिनट में दही चटनी रेसिपी

चेहरे से मुंहासे हटाए

वीडियो देखें

Documentary Film | पहाड़ी मीठे करेले की सब्जी

Leave a Reply