2 अक्टूबर का दिन हर भारतीय के लिए बेहद और खास दिन होता है

2 अक्टूबर का दिन हर भारतीय के लिए बेहद और खास दिन होता है इस दिन देश की दो महान विभूतियों महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का दोनों की जयंती मनाई जाती है। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्म एक ही दिन हुआ था,

दोनों महान पुरुषों ने ही अपना पूरा जीवन इस देश के लिए समर्पित किया, इस दिन अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है. आज से 152 साल पहले 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में महात्मा गांधी जी का जन्म हुआ था इस साल महात्मा गांधी की 152वीं जयंती मनाई जा रही है. अंग्रेजों से आजादी दिलाने में महात्मा गांधी का विशेष योगदान रहा है.

2 अक्टूबर 1904 को देश के दूसरे प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था। देश की आजादी में लाल बहादुर शास्त्री जी का अहम योगदान था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी और श्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धापूर्वक नमन किया।

प्रधानमंत्री नेअपने ट्वीट में कहा

“राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

मैं गांधी जयंती पर श्रद्धेय बापू को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं। उनके उच्च सिद्धांत पूरे विश्व में प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को उनसे सम्बल मिलता है।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उनका नमन किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक टवीट में कहा

“पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। मूल्यों और सिद्धांतों पर आधारित उनका जीवन देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बना रहेगा।”

इन्हें भी पढ़ें-

पितर कौन होते हैं और तर्पण किन को दिया जाता, जाने

चम्बा उत्तराखंड का खुबसूरत पर्यटक स्थल में से एक है

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

शिवलिंग की महत्ता उनकी रचना और रूपों का निर्माण

Natural Protein Facial Peck for Dry Skin | नेचुरल फेस पेक

दिल को रखें फिट रखने के लिए अपने खाने की डाइट में इन्हें शामिल करें

Leave a Reply