75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह से जुड़ी सभी गतिविधियों की जानकारी जानें एक क्लिक पर 

75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के महत्वपूर्ण अवसर को मनाने के लिए रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने दिनांक 3 अगस्त, 2021 को नई दिल्ली में  75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह 2021 (IDC 2021) पर एक वेबसाइट  https://indianidc2021.mod.gov.in लॉन्च किया।

रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य जनता के बीच एकजुटता की संस्कृति को आत्मसात करना है ताकि वे इस ऐतिहासिक अवसर का जश्न मना सकें और भारतीय होने की आम पहचानके तहत एकजुट हो सकें । उन्होंने आईडीसी 2021 तक नियोजित गतिविधियों की संख्या पर प्रकाश डाला, जिसमें माउंट मणिरंग में सभी महिला पर्वतारोहणअभियान, बीआरओ द्वारा आयोजित किए जा रहे 75 चिकित्सा शिविर और देश भर में 75 स्थानों पर एनसीसी कैडेटों द्वारा की जाने वाली प्रतिमा की सफाई संबंधीगतिविधियों पर प्रकाश डाला गया।
यह हमारे राष्ट्रीय उत्सव को मनाने के लिए दुनिया भर से भारतीयों को जोड़ने वाला एक मंच है।यह सभी उम्र के लोगों खासकर युवाओं को जोड़नेका एक प्रयास है। आने वाले दिनोंमें (IDC 2021) प्लेटफॉर्म का मोबाइल एप लॉन्च किया जाएगा ।

डॉ अजय कुमार ने कहा कि लोग जल्द ही नई दिल्ली में राष्ट्रीययुद्ध स्मारक (एनडब्ल्यूएम) में शहीद हुए वीरों को ऑनलाइन श्रद्धांजलि दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि एनडब्ल्यूएम में इंटरएक्टिव कियोस्क स्थापित किएजा रहे हैं जहां लोग डिजिटल माध्यमों से बहादुरों को श्रद्धांजलि दे सकतेहैं। रक्षा सचिव ने यह भी कहा कि आईडीसी 2021 के अंतर्गत वीरता पुरस्कारविजेताओं या उनके परिजनों और वीर नारियों के साथ प्रोत्साहित करने वालीवार्ता भी आयोजित की जा रही है। आयोजनों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह प्लेटफॉर्म पहली बार दिनांक 15 अगस्त, 2021 को भव्य लालकिले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह को वर्चुअल रियलिटी (वीआर) 360 डिग्री प्रारूप में लाइव स्ट्रीम करेगा । लोग इस सुविधा का उपयोग वीआरगैजेट के साथ या उसके बिना कर सकते हैं।

वेबसाइट में जाने के लिए क्लिक करें indianidc2021.mod.gov.in

यह मंच विशेष आईडीसी रेडियो, गैलरी, इंटरएक्टिव फिल्टर, वीरताके कारनामों पर ई-पुस्तकें, 1971 की जीत के 50 साल तथा स्वतंत्रता आंदोलनपर ब्लॉग्स, युद्ध और युद्ध स्मारक जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है ।इंटरनेट के उपयोगकर्ता मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम, रूट मैप, पार्किंग विवरण, आरएसवीपी और अन्य गतिविधियों के विवरण सहित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम सेसंबंधित जानकारी जानने के लिए लॉग ऑन भी कर सकते हैं। इस अवसर को मनानेके लिए विभिन्न मंत्रालयों द्वारा की गई सभी पहलों के लिए कार्यक्रमकैलेंडर भी इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

इन्हें भी पढ़ें-

सावन को सबसे पवित्र महीना क्यों कहा गया जानिए

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

लौंग के फायदे | 14 Benefits Of Cloves

Deepawali 2021 | दीपावली कब है | दिवाली में लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त

छठ पूजा में किन की पूजा होती और कैसे मनाते हैं

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ), राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) औरभारतीय तटरक्षक (आईसीजी) समेत सशस्त्र बलों और रक्षा मंत्रालय के विभिन्नअंगों द्वारा देश भर में लगभग 40 कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

एक अनूठी वेब आधारित आरएसवीपी प्रणाली के तहत प्रत्येकनिमंत्रण कार्ड पर एक क्यूआर कोड अंकित किया जाएगा जिसे आमंत्रित व्यक्तिद्वारा अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करके स्कैन किया जाना है। क्यूआर कोडको स्कैन करने पर एक वेब लिंक जेनरेट होगा जिसके माध्यम से आमंत्रितव्यक्ति को वेब पोर्टल पर निर्देशित किया जाएगा। पोर्टल पर आमंत्रितव्यक्ति समारोह में भाग लेने के लिए अपनी इच्छा प्रकट कर सकते हैं,

Documentary film

Village Life in Uttarakhand India part 3