CM पुष्कर सिंह धामी ने किया 205 करोड़ रूपये प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा,जाने पूरी खबर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने करोना महामारी से निपटने हेतु स्वास्थ्य क्षेत्र और इसमें काम कर रहे कर्मचरियों के लिए 205 करोड़ रूपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की इस पैकेज से उत्तराखंड के 3 लाख 73 हजार 568 लोग लाभान्वित होंगे।

देहरादून में आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय कोरोना योद्धा सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के लगभग 50 कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया,

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि एक वर्ष से अधिक अवधि से लगातार कोविड-19 जैसी भयानक वैश्विक महामारी से लड़ाई में हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र के अधिकारियों, चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी तथा अन्य समस्त कर्मियों द्वारा दिन-रात समर्पण एवं सेवाभाव के साथ दिन-रात मेहनत कर अत्यन्त ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है। इनके द्वारा समर्पण भाव से किये गये कर्तव्य निर्वहन को वित्तीय रूप से कंपनसेट (भरपाई) करना संभव नहीं है। फिर भी राज्य सरकार द्वारा ऐसे कार्मिकों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन सहायता,राशि प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें-

सावन को सबसे पवित्र महीना क्यों कहा गया जानिए

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

लौंग के फायदे | 14 Benefits Of Cloves

Deepawali 2021 | दीपावली कब है | दिवाली में लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त

मुख्यमंत्री द्वारा घोषित पैकेज के अन्तर्गत आगामी 5 माह हेतु आशा फसिलिटेटर एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को 2-2 हजार रूपए प्रतिमाह दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के ग्रुप सी एवं डी के कार्मिकों को 3-3 हजार रूपये तथा चिकित्सकों को 10-10 हजार रूपये की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जायेगी। इससे लगभग 61000 कार्मिक लाभान्वित होंगे। साथ ही 1120 आशा फैसिलिटेटर एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को एक-एक टैबलेट भी प्रदान किया जायेगा। इन कार्मिकों को कोविड-19 के दुष्प्रभाव से बचाने तथा इनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उददेश्य से इन्हें आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक किट भी वितरित की जायेगी। उपरोक्त योजनाओं से लगभग 3,73,568 व्यक्ति लाभान्वित होंगे।

Documentary film

World’s Highest lord Shiva temple Uttarakhand

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के उद्देश्य से जनपद हरिद्वार व पिथौरागढ़ में राजकीय मेडिकल कालेज की स्थापना की जाएगी, जिसके लिए चालू वित्तीय वर्ष में 70-70 करोड़ रू. जारी किए जाएंगे। प्रदेश सरकार आम जनमानस तक चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराने के लिए कृत-संकल्पित हैं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में सीमित संसाधन में देश में ही कोरोना वैक्सीन तैयार की गई। कोरोना से बचाव के लिए राष्ट्रीय स्तर पर की गई पहल के लिए मैं माननीय प्रधानमंत्री जी का भी आभार व्यक्त करता हूं।

Leave a Reply