Defense Minister Rajnath Singh ने भारतीय वायुसेना के प्रमुख रडार स्टेशन का किया दौरा

Defense Minister Rajnath Singh ने 29 अगस्त, 2022 को भारतीय वायुसेना के एक प्रमुख रडार स्टेशन का दौरा किया, जहां उन्होंने एकीकृत एयर कमान और नियंत्रण प्रणाली (आईएसीसीएस) की कार्यप‍द्धति की जानकारी ली। यह प्रणाली नेटवर्क केंद्रीयता की दिशा में भारतीय वायुसेना के मार्च की रीढ है और संचालन की एक प्रमुख प्रवर्तक है।

इस प्रणाली की क्षमताएं अपने उपयोगकर्ताओं को एक बढ़ी हुई स्थितिजन्य जागरूकता प्रदान करती हैं जो भारतीय वायु सेना के सेंसर-टू-शूटर लूप को कम करती है। इस मजबूत प्रणाली के कामकाज में विशेषताएं निर्मित हैं जो देश में इसके सहज संचालन को सक्षम बनाती है।

इन्हें भी पढ़ें

krishna janmashtami 2022- व्रत 18 अगस्त और श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव 19 अगस्त मना सकते हैं

दीपावली पूजन में 10 बातों का रखें ध्यान घर में होगी महालक्ष्मी की कृपा

कुंडली में सूर्य का प्रभाव बारह भावों में जानें

कार्तिक महीना क्यों खास है हिंदू धर्म में-जाने जरूरी जानकारी

अपनी यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सामने देश के विभिन्न स्थानों पर आयोजित कई नेटवर्क संचालनों का प्रदर्शन किया गया जिसमें लड़ाकू, परिवहन और रिमोटली पाईलेटिट विमानों के नेटवर्क और समग्र संचालन शामिल थे। उन्हें शांतिकालीन कमान और नियंत्रण कार्यों के बारे में गहराई से जानकारी दी गई। जिनमें दिन प्रतिदिन आधार के साथ-साथ बड़े आयोजनों के दौरान पर महत्वपूर्ण क्षेत्रों की वायु सुरक्षा सुनिश्चित करना शामिल है। अपने संबोधन में, श्री राजनाथ सिंह ने सालभर देश को सुरक्षित रखने के लिए वायु सेना के वीरों की सराहना की।