navy chief एडमिरल आर हरि कुमार का न्यूजीलैंड दौरा

navy chief (CNS) एडमिरल आर हरि कुमार ने 29 सितंबर से 1 अक्टूबर 2022 तक न्यूजीलैंड का दौरा किया। रॉयल न्यूज़ीलैंड नेवी (आरएनजेडएन) नेतृत्व द्वारा ते तौआ मोआना मारा में आयोजित पारंपरिक पोहिरी समारोह में नौसेना प्रमुख का गर्मजोशी से स्वागत किया गया और उन्हें नेवी ग्राउंड में सेरेमोनियल गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया।

नौसेना प्रमुख ने रियर एडमिरल डेविड प्रॉक्टर, नौसेना प्रमुख, आरएनजेडएन के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। इस बातचीत में समुद्री सहयोग के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल थी। दोनों नेताओं ने आने वाले वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों के पैमाने और दायरे का विस्तार करने के लिए उत्साह दर्शाया। नौसेना प्रमुख ने आरएनजेडएन नेतृत्व को मिलन-22 में सक्रिय भागीदारी के लिए बधाई दी और कहा कि भारतीय नौसेना आगामी एडमिरल्स कप सेलिंग रेगाटा में युवा आरएनजेडएन अधिकारियों की पहली भागीदारी की प्रतीक्षा कर रही है, जिस आयोजन की मेजबानी भारतीय नौसेना द्वारा दिसंबर 2022 में की जाएगी।

इस यात्रा के दौरान एक महत्वपूर्ण घटना व्हाइट शिपिंग सूचना विनिमय पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करना रही । समुद्री मामलों में साझा जागरूकता बढ़ाने की दिशा में करीबी सहयोग समुद्री क्षेत्र में अधिक पारदर्शिता को प्रोत्साहित करने के दोनों देशों के मिलते जुलते विचारों के अनुरूप है।

इन्हें भी पढ़ें

Navratri 2022 जानें नवरात्रि का महत्व,शुभ योग, घटस्थापना मुहूर्त, पूजा विधि

Homemade face pack: घर में इन 3 चीजों से चुटकियों में बनाइए ये फेसपैक

 moongphali khane ke fayde | Amazing benefits of peanuts

लौंग के फायदे in Hindi | 14 Benefits Of Cloves

झटपट 5 मिनट में दही चटनी रेसिपी

नारियल की पूजा क्यों की जाती

आपके किचन में पाचन के लिए ये हैं ये 3 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल रहें हेल्दी

नौसेना प्रमुख की यह यात्रा आरएनजेडएन की सालगिरह पर आयोजित समारोह के साथ हुई। इस विशेष अवसर को मनाने के लिए ऑकलैंड में आयोजित ‘बीट रिट्रीट एंड सेरेमोनियल सनसेट सेरेमनी’ में विशेष अतिथि के रूप में शामिल होने पर नौसेना प्रमुख को खुशी हुई। नौसेना प्रमुख को न्यूज़ीलैंड की समृद्ध समुद्री विरासत को प्रदर्शित करते हुए वहां के समुद्री संग्रहालय का एक व्यापक दौरा भी कराया गया। नौसेना प्रमुख ने भी ऑकलैंड में भारत के मानद कॉउंसल श्री भाव ढिल्लों के साथ भारतीयों और समुदाय के नेताओं से मिलने का लाभ उठाया।

न्यूजीलैंड की यह यात्रा ने दोनों देशों की नौसेनाओं की साझा प्रतिबद्धताओं को और मजबूत किया है और गहरे द्विपक्षीय समुद्री संबंधों के लिए एक आशा भरी विकास यात्रा को गति प्रदान की है।