NEET व अन्य प्रवेश परीक्षाओं पर लोकसभा में केंद्र का जवाब

केंद्र सरकार ने लोकसभा में शुक्रवार को स्पष्ट किया कहा ‘(NEET)नीट व अन्य सामान्य प्रवेश परीक्षाओं को बंद करने को केंद्र सरकार के पास कोई प्लान नहीं है।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने आज यहां लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही। केंद्र सरकार की NEET और अन्य सामान्य प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने की कोई योजना नहीं है। NEET- (PG) और NEET- (UG) 2021 की परीक्षाएं क्रमशः 11 सितंबर, 2021 और 12 सितंबर, 2021 को आयोजित होने वाली हैं।

परीक्षा सभी उचित सावधानियों के साथ आयोजित की जाएगी और सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा जिसमें COVID उचित व्यवहार बनाए रखना शामिल है। इसके अलावा, परीक्षा के सुरक्षित संचालन के लिए उम्मीदवारों और परीक्षा कर्मियों के लिए निम्नलिखित अतिरिक्त सुरक्षात्मक उपाय प्रस्तावित हैं

इन्हें भी पढ़ें-

सावन को सबसे पवित्र महीना क्यों कहा गया जानिए

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

लौंग के फायदे | 14 Benefits Of Cloves

उम्मीदवारों की भीड़ और लंबी यात्रा से बचने के लिए देश भर में परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है।
उम्मीदवारों को जारी किए जा रहे एडमिट कार्ड पर उम्मीदवारों की आसान आवाजाही की सुविधा के लिए एक कोविड ई-पास होगा।
परीक्षा केंद्रों से उम्मीदवारों का प्रवेश और निकास रुका हुआ है।
तापमान की रिकॉर्डिंग के लिए सभी उम्मीदवारों की प्रवेश बिंदु पर जांच की जाएगी। सामान्य से अधिक तापमान वाले उम्मीदवारों को इस उद्देश्य के लिए बनाई गई एक अलग आइसोलेशन लैब में परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी।
उम्मीदवारों के लिए फेस मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा और उन्हें एक सुरक्षात्मक गियर सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी जिसमें एक फेस शील्ड, एक फेस मास्क और हैंड सैनिटाइज़र शामिल होगा।
परीक्षा केंद्र के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय किए जाएंगे। कला और विज्ञान के संबंध में परीक्षाओं का क्षेत्र संबंधित विश्वविद्यालयों/राज्यों के पास है।

Documentary film

Village Life Celebration PART-2