PM नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में विश्वस्तरीय परियोजनाएं का किया वर्चुअल उद्घाटन

PM नरेन्‍द्र मोदी ने आज वर्चुअल माध्यम से गुजरात में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में नए रूप से पुनर्विकसित गांधीनगर केपिटल रेलवे स्टेशन और साइंस सिटी अहमदाबाद में एक्वेटिक (Aquatic) गैलरी, रोबोटिक गैलरी व नेचर पार्क शामिल है।केन्द्रीय कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए।

PM नरेन्‍द्र मोदी ने कहा साइंस सिटी में बनी Aquatics Gallery तो और भी आनंदित करने वाली है।ये देश के ही नहीं बल्कि एशिया के टॉप Aquarium में से एक है।एक ही जगह पर दुनियाभर की समुद्री जैव विविधता के दर्शन अपने आप में अद्भुत अनुभव देने वाला है आज देश का लक्ष्य सिर्फ Concrete के Structure खड़ा करना नहीं है, बल्कि आज देश में ऐसे Infra का निर्माण हो रहा है जिनका अपना Character होhttps://livecultureofindia.com/national-राष्ट्रीय-news/pm-नरेन्द्र-मोदी-ने-गुजरात/

इस कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कार्यक्रम में शामिल हुए,केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उनका आग्रह और लक्ष्य गुजरात के सभी विकास कार्य विश्वस्तरीय बनाने पर रहता था और उसी के अनुसार योजना होती थी। इसके परिणामस्वरूप आज गुजरात में अनेक विकासलक्षी विश्वस्तरीय परियोजनाएं बनी हैं जो पूरी दुनिया में उदाहरणीय हैं, उसमें आज यह योजना भी जुड गई है।

गांधीनगर केपिटल रेलवे स्टेशन

अमित शाह ने कहा कि गांधीनगर केपिटल रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास प्रोजेक्ट पर करीब 800 करोड रुपए की लागत आई है और इसके साथ बनाए गए फाईव स्टार होटल से गांधीनगर में ईन्फ्रास्ट्रक्चर और टुरिजम को बढावा मिलेगा। श्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद रेलवे ने गुजरात में कई परियोजनाएँ पूर्ण की है।

हाल ही में विश्व के सबसे ऊंचे सरदार वल्लभभाई पटेल के स्टेचयू के विश्व मानस पटल पर आने के बाद रेलवे ने देश के 8 महत्वपूर्ण स्थानों को जोडने का कार्य भी किया है और आज गांधीनगर को बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी के साथ जोडने का कार्य भी पूर्ण हो गई है।

साथ ही गांधीनगर से वरेठा के बीच एक मेमू (Mainline Electric Multiple Unit-MEMU) सर्विस ट्रेन की भी शुरुआत हो रही है जो यातायात करनेवाले लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। महेसाणा-वरेठा रेलवे खंड का गेज परिवर्तन और विद्युतीकरण व सुरेन्द्रनगर-पीपावाव सेक्शन के विद्युतीकरण का भी आज लोकार्पण हो रहा है इससे रेलवे गेज परिवर्तन और विद्युतीकरण के लक्ष्य और आगे बढ़ेंगे।

इन्हें भी पढ़ें-

सावन को सबसे पवित्र महीना क्यों कहा गया जानिए

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

एलोवेरा जेल का चेहरे और बालों पर उपयोग

सिंपल वेज बिरयानी रेसिपी | Easy Veg Biryani Recipe

उत्तराखंड गांव की सांस्कृतिक परंपरा चक्रव्यूह

पितर कौन होते हैं और तर्पण किन को दिया जाता जाने

साइंस सिटी में एक्वेटिक (Aquatic) गैलरी और रोबोटिक गैलरी

अमित शाह ने कहा विज्ञान में रुचि रखने वाले छात्रो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी। रोबोटिक गैलरी में करीब 11 हजार वर्ग मीटर के क्षेत्र में रोबोटीक उद्योग और उसके आयामो को बहुत ही सुंदर व सुरुचिपूर्ण तरीके से छोटे बच्चो के सामने प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया है।

इसमें मानव रोबोट संवाद से लेकर कृषि, अंतरिक्ष, रक्षा और अन्य क्षेत्रो के अंदर रोबोट के कई उपयोग दिखाए गए हैं। एक्वेटिक (Aquatic) गैलरी में लगभग 40 लाख लीटर पानी में व्हेल से लेकर कई प्रकार के समुद्री जीवो और समुद्री जगत के बारे में बच्चों की जिज्ञासा संतुष्ट करने का एक महत्वपूर्ण कार्य आज साइंस सिटी में सम्पन्न होने जा रहा है।

Documentary film

how to celebration Diwali in Uttarakhand village

World’s Highest lord Shiva temple Uttarakhand

साथ ही लगभग 8 हेक्टर में 13 करोड रूपए के खर्च से नेचर पार्क का भी आज प्रधानमंत्री जी के हाथो लोकार्पण होने जा रहा है। इसे बायोलोजिकल पार्क में भी रूपांतरित करने की योजना है।

Leave a Reply