उत्तराखंड में बुजुर्गों का साथ देगी हेल्पलाइन नंबर 14567 मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने किया शुभारंभ-Senior Citizen National Helpline

उत्तराखंड के दूरदराज इलाकों में अकेले रह रहे बुजुर्गों के लिए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत हेल्प नंबर 14567 (Elder Line-14567) जारी किया अब बुजुर्ग अपने घर बैठे ही बुजुर्ग अपनी समस्याओं का निशुल्क निराकरण हेल्प नंबर काल कर प्राप्त कर सकते है|

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आज देहरादून आईटी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में सीनियर सीटिजन नेशनल हेल्पलाईन(Senior Citizen National Helpline)  एल्डरलाईन 14567 का उत्तराखण्ड में शुभारंभ किया।

 https://livecultureofindia.com/national-राष्ट्रीय-news/senior-citizen-national-helpline/

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और उत्तराखण्ड सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्पलाइन 14567 शुरू की गई है।

अब उत्तराखंड के दूरदराज इलाकों में अकेले रह रहे बुजुर्ग अपनी समस्यायें चिकित्सा, राशनकार्ड, भरण-पोषण अनुदान, वृद्धावस्था पेंशन, आदि से सम्बन्धित समस्याओं के समाधान के लिए टेलीफोन 14567 नम्बर पर फोन करके निःशुल्क परामर्श तथा सहायता प्राप्त कर सकते है।

पढ़ें- moongphali khane ke fayde | Amazing benefits of peanuts

लौंग के फायदे in Hindi | 14 Benefits Of Cloves

नारियल की पूजा क्यों की जाती

सावन को सबसे पवित्र महीना क्यों कहा गया जानिए

कच्चे केले के छिल्के की चटनी

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप यह हेल्पलाईन बुजुर्गों की समस्या हल करने में सहायक होगी। प्रदेश के दूरस्थ व पर्वतीय क्षेत्रों में बड़ी संख्या में वरिष्ठ जन एकांकी जीवन जी रहे हैं। हमें उन सभी तक पहुंचना है और उनकी समस्याओं का समाधान करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वरिष्ठ जनों के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी ग्राम स्तर तक दी जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि हेल्पलाईन 14567 से बुजुर्गों को भावनात्मक समर्थन भी प्रदान हो सकेगा।

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगी सरकार की एल्डरलाईन हेल्पलाइन सेवा” की तारीफ की थी

आप को बता दें यूपी में यह सुविधा 14 मई से लागू की गई थी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी 75 जिलों में बेसहारा बुजुर्ग नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने और बीमारी से बचाने के लिए प्रोजेक्ट एल्डरलाइन के तहत टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14567 की व्यवस्था की गई है. कोरोना काल में इस टोल फ्री नंबर के जरिए जानकारी मिलने पर ऐसे अनेक बुजुर्गों की मदद सरकार ने की है.

वीडियो भी देखें

Documentary Film | Pandeva nrty | Uttarakhand India