ज्योतिष astrology में उच्च और नीच ग्रह कौन से होते हैं,

ज्योतिष astrology में ग्रह

भारतीय ज्योतिष astrology के अनुसार 9 ग्रह हैं। इनमें से 2 छाया ग्रह माने गए है। 7 ग्रह सूर्य, चंद्र, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि ग्रह हैं जो आकाशीय मंडल में दिखाई देते हैं। इनमें से राहु-केतु को छाया ग्रह की गिनती में रखा गया है,

यह ग्रह नहीं हैं। ये आकाशीय मंडल में दृश्यमान नहीं होते हैं। मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि यह ग्रह समय-समय पर कभी उदय, कभी अस्त, तथा वक्री मार्गी होते रहते हैं। इनमें से राहु-केतु सदैव वक्री रहते हैं।

ज्योतिष astrology के अनुसार ग्रह किस राशि में उच्च का तथा किस राशि में नीच का होता है

ज्योतिष astrology के अनुसार सूर्य मेष में उच्च 10 अंश तक का , तुला में नीच का होता है। चंद्रमा वृषभ में उच्च 3 अंश तक, वृश्चिक में नीच, मंगल मकर में उच्च 28 अंश तक, कर्क में नीच, बुध कन्या में उच्च 15 अंश, मीन में नीच का होता है। गुरु कर्क में उच्च 5 अंश , मकर में नीच, शनि तुला में उच्च 20 अंश, मेष में नीच का होता है।

आप इन्हें भी पढ़ सकते हैं और हमारी वीडियो भी देख सकते हैं

पितर कौन होते हैं और तर्पण किन को दिया जाता, जाने

चम्बा उत्तराखंड का खुबसूरत पर्यटक स्थल में से एक है

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

शिवलिंग की महत्ता उनकी रचना और रूपों का निर्माण

Natural Protein Facial Peck for Dry Skin | नेचुरल फेस पेक

दिल को रखें फिट रखने के लिए अपने खाने की डाइट में इन्हें शामिल करें

बाबा तुंगनाथ की यात्रा वीडियो

राहु मिथुन में उच्च का , कहीं कहीं वृषभ में उच्च का माना है।धनु में राहु नीच का, कहीं कहीं वृश्चिक में नीच का माना गया होता है। केतु धनु में उच्च का कहीं कहीं वृश्चिक में उच्च का माना गया है , केतु मिथुन में नीच का कहीं कहीं वृषभ में नीच का माना गया है।
ज्योतिष astrology के अनुसार ग्रहों की मित्रता और शत्रुता क्या है

सूर्य ग्रह के मित्र चंद्र, मंगल, गुरु, शत्रु शुक्र, शनि और बुध को सम कहा गया है। चंद्रमा ग्रह के मित्र सूर्य, बुध, शत्रु कोई नहीं, सम मंगल, गुरु, शुक्र, शनि हैं। मंगल के मित्र सूर्य, गुरु और शत्रु बुध, सम शुक्र-शनि हैं। बुध के सूर्य, शुक्र मित्र, चंद्र-मंगल शत्रु, सम गुरु हैं।

गुरु के सूर्य-चंद्र-मंगल मित्र हैं जबकि बुध-शुक्र से शत्रुता व सम शनि से है। शुक्र के मि‍त्र बुध-शनि हैं, सूर्य, चंद्र शत्रु हैं, सम गुरु है। शनि के मित्र बुध, शुक्र, शत्रु सूर्य, चंद्र, मंगल, समभाव गुरु से है। राहु-केतु के मित्र बुध, शनि, शुक्र, शत्रु सूर्य, चंद्र, मंगल, गुरु हैं ।

शास्त्री जी से कुंडली horoscope दिखाने हेतु कमेन्ट बाक्स में कमेन्ट करें व्हाट्सएप नंबर 9781296384 संपर्क करें 

 https://livecultureofindia.com/ज्योतिष-astrology-उच्च-नीच-ग्रह/
शास्त्री विनीत शर्मा,एम. फिल

Leave a Reply