भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हुई बैठक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बैठक हुई

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबट 2 अगस्त से 6 अगस्त तक की भारत की दौरे पर हैं,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबट से मुलाकात की, जो भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के विशेष व्यापार दूत के रूप में भारत की यात्रा पर हैं।

दोनों नेताओं ने भारत-ऑस्ट्रेलिया समग्र रणनीतिक भागीदारी की क्षमताओं के पूर्ण दोहन के लिए द्विपक्षीय व्यापार, निवेश और आर्थिक सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर विचार विमर्श किया।

उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ने से दोनों देशों को कोविड-19 महामारी से पैदा आर्थिक चुनौतियों का अच्छी तरह से सामना करने में मदद मिलेगी। साथ ही, इससे उन्हें एक स्थायी, सुरक्षित और संपन्न भारत-प्रशांत क्षेत्र के अपने साझा विजन को साकार करने में भी सहायता मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल के समय में भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों में उल्लेखनीय विकास पर संतोष प्रकट किया और इस सफर में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन व पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबट के महत्वपूर्ण योगदान की प्रशंसा की।

इन्हें भी पढ़ें-

सावन को सबसे पवित्र महीना क्यों कहा गया जानिए

अपने घर के मंदिर में पूजा और ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

लौंग के फायदे | 14 Benefits Of Cloves

Deepawali 2021 | दीपावली कब है | दिवाली में लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त

छठ पूजा में किन की पूजा होती और कैसे मनाते हैं

प्रधानमंत्री ने बीते साल प्रधानमंत्री मॉरिसन के साथ हुए अपने शिखर सम्मेलन को भी याद किया और स्थितियों को देखते हुए जल्द से जल्द भारत में प्रधानमंत्री मॉरिसन की मेजबानी की अपनी इच्छा दोहराई।

4 जून, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को एक समग्र रणनीतिक भागीदारी तक बढ़ाया गया, जिसके तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया ने परस्पर लाभ के लिए व्यापार व निवेश के प्रवाह को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता प्रकट की और एक द्विपक्षीय समग्र आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) पर फिर से जुड़ने का फैसला किया। टोनी एबट की वर्तमान यात्रा इस साझा महत्वाकांक्षा को प्रदर्शित करती है।

Documentary film

Village Life in Uttarakhand India part 3

Leave a Reply